Health Tips: इन उपायों से मिनटों में दूर हो जाएगा आधे सिर का दर्द!

(इंडिया न्यूज़, These measures will remove half a headache in minutes): क्या आपके आधे सिर में होता है दर्द? क्या आप भी इसे नार्मल सर दर्द समझ के इग्नोर कर देते हैं? सिरदर्द होने के कई कारण हो सकते हैं और ज्यादातर लोगों को कभी न कभी सिरदर्द होता ही है, लेकिन यह नॉर्मल है और कुछ ही देर या कुछ घंटों में ठीक भी हो जाता है लेकिन आधे सिर का दर्द सामान्य सर दर्द से अलग है। जी हाँ, आधे सर का दर्द बहुत ही खतरनाक माना जाता है।

क्या है लक्षण

आधे सिर के दर्द में अक्सर बैचेनी और आंखों में दर्द महसूस होता है। इसके पीछे साइनस इंफेक्शन भी हो सकता है।अगर आप रात में ठीक से सो नहीं पाते, रात भर करवट बदलते रहते हैं तो नींद पूरी न होना भी एक बड़ा कारण बन जाता है। बढ़ता वजन या कहें मोटापा भी आधे सर दर्द होने की बड़ी वजह है। गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव या गांठ बनना और ज्यादा चिंता या स्ट्रेस युक्त दिनचर्या। सिर दर्द के लिए अधिक दवाएं लेना। कैफीन युक्त पदार्थों का अधिक सेवन या डिप्रेशन,एक समय का भोजन छोड़ देना। जो कारण हम आपको गिना रहे हैं अगर इनमें से कोई आदत आपमें है तो संभल जाए क्योंकि ये समस्या अगर आपमें ज्यादा समय तक रहती है तो आप आधे सर दर्द की समस्या के शिकार हो सकते हैं।

आधे सिर दर्द की मामले में कई बार क्लस्टर सिरदर्द और माइग्रेन का रूप सामने आया है जो किसी को भी हो सकता है, लेकिन यह दर्द उन लोगों को ज्यादा होता है, जो स्मोकिंग करते हैं।

क्या है घरेलू उपाय

आधे सिर के दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए गुड़ के साथ दूध का सेवन बेहतर रहता है। इसके लिए रोज सुबह,खाली पेट छोटा सा गुड़ का टुकड़ा मुंह में रखें और उसके ऊपर से ठंडा दूध पी लें। आप अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा दांतों के बीच दबा कर चूसते रहें, आराम मिलेगा। दालचीनी भी इस दर्द से राहत पाने में असरदार है। इसके लिए दालचीनी को पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को माथे पर करीब आधे घंटे तक लगाकर रखें। हीटिंग पैड का इस्तेमाल करें, बर्फ से सिंकाई करें। सिर, गर्दन और कंधों की मालिश आधे सिर के दर्द से राहत पान एक सटीक उपाय है.

Latest news
Related news