सर्दियों में ये 4 तरह के फूल आपके बालों को बना सकते हैं हेल्दी एंड शाइनी, जानिए अनोखे फायदें

Flowers for Hair Care in Winters: सर्दी के मौसम में बालों की खूबसूरती बरकरार रखना काफी मुश्किल टास्क होता है। ऐसे में बालों को हेल्दी रखने के लिए लोग कॉस्टली हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, इन्हें लगाने के कुछ ही समय बाद बाल फिर से डल और ड्राई दिखने लगते हैं। बता दें कि ऐसे में कुछ खास तरह के फूल सर्दियों में आपके बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने में मददगार हो सकते हैं। यहां जानिए, हेयर केयर में इन 4 फूलों के इस्तेमाल और इसके कुछ अनोखे फायदों के बारे में।

गुलाब के फूल

सर्दी के मौसम में गुलाब के फूलों का इस्तेमाल कर आप बालों को सॉफ्ट और शाइनी रख सकते हैं। इसके लिए आप गुलाब के फूलों से होममेड रोज वॉटर तैयार कर सकते हैं। बता दें कि नियमित रूप से बालों पर गुलाब जल लगाने से बाल मुलायम और चमकदार दिखने लगते हैं। साथ ही गुलाब जल की मदद से आप फ्रिजी और कर्ली बालों को भी आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

रोजमेरी का फूल

हेयर केयर में रोजमेरी के फूलों का इस्तेमाल हेयर ग्रोथ को ट्रिगर करने का काम करता है। जिससे आपको गंजेपन और डैंड्रफ से आसानी से छुटकारा मिल सकता है। वहीं रोजमेरी का फूल स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाकर सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने और बालों में चमक लाने का बेस्ट नुस्खा साबित हो सकता है।

जैस्मिन का फूल

सर्दियों में बाल अक्सर रफ और ड्राई दिखने लगते हैं। ऐसे में बालों की नमी बरकरार रखने के लिए आप जैस्मिन के तेल की मदद ले सकते हैं। बता दें कि एंटी-माइक्रोबायल और क्लींजिंग तत्वों से युक्त जैस्मिन के फूल बालों मे जूं की समस्या को भी खत्म करने में भी सहायक होते हैं।

गुड़हल के फूल

सर्दियों में हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल बेस्ट होता है। इसके लिए गुड़हल के फूलों को सुखाकर पीस लें। अब 1 चम्मच गुड़हल के पाउडल में नारियल का तेल मिलाकर बालों पर लगाते हुए हेयर मसाज करें। बालों पर गुड़हल के फूलों का हेयर मास्क लगाने से आपको दो-मुंहे बाल और सफेद बालों की परेशानी से भी निजात मिल जाएगा।

Latest news
Related news