Symptoms and Prevention of Over Development in Children बच्चों में ओवर डेवलपमेंट क्या है? इससे बचने के उपाय?

Symptoms and Prevention of Over Development in Children: Children Are Becoming Victims Of Over Development Due To Spending More Time On Mobile. Know What Are The Ways To Avoid It.

बच्चों में ओवर डेवलपमेंट क्या है? इससे बचने के उपाय? (What is Over Development in Children)

इंडिया न्यूज । नई दिल्ली

Over Development in Children: आजकल मोबाइल ऐसा गैजेट बन गया है जिसके बिना दुनिया अधूरी से लगती है। ऐसा लगता है जैसे इसके बिना हम कोई काम ही नहीं कर सकते। हम सोचते हैं कि अगर मोबाइल न होता तो हमारा क्या होता है। घर में भी लगभग हर सदस्य के पास उसका अपना मोबाइल होता है। वहीं, बच्चे मोबाइल देखने और चलाने का कोई मौका हाथ से नहीं जाने देते।

आज के बच्चे ज्यादा इंटेलीजेंट

Symptoms and Prevention of Over Development in Children

आजकल के बच्चे इतने इंटेलीजेंट हैं कि मोबाइल की पूरी नॉलेज रखते हैं। उन्हें घर के सभी मोबाइल का पासवर्ड तक पता होता है। कोरोना काल में स्कूल बंद होने की वजह से सभी बच्चों की पढ़ाई आनलाइन क्लासिज से हुई। इस दौरान बच्चों के लिए भी मोबाइल एक जरूरी गैजेट बनकर सामने आया।

मोबाइल का पड़ रहा गलत असर (Symptoms of Over Development in Children)

अब बच्चे मोबाइल या लेपटाप का आनलाइन क्लास के अलावा असाइनमेंट, रिसर्च और एंटरटेनमेंट के लिए इस्तेमाल करते हैं। इससे उनका स्क्रीन टाइम और ज्यादा बढ़ गया है। अब बच्चे पहले से भी ज्यादा समय मोबाइल पर बिताने लगे हैं जिस कारण इसका उन पर नेगेटिव असर पड़ रहा है।

खानपान में भी आ रहा बदलाव

Symptoms and Prevention of Over Development in Children

इससे बच्चों के लाइफ स्टाइल में बदलाव आ रहा है। मोबाइल चलाने की वजह से लगातार बैठे रहने से बच्चों में मोटापा, भूख कम लगना, चिड़चिड़ापन देखने को मिल रहा है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि मोबाइल के कारण बच्चों ने खेलकूद से दूरी बना ली है। इससे बच्चे ओवर डेवलपमेंट हो रहे हैं जोकि परेशानी का बड़ा कारण बन सकता है।

क्या है ओवर डेवलपमेंट?

ओवर डेवलपमेंट का मतलब होता है कि बच्चे का अपनी उम्र के लिहाज से ज्यादा डेवलप होना। मोबाइल पर लगभग हर समय कुछ न कुछ देखने की वजह से बच्चे उम्र के लिहाज से ज्यादा नॉलेज रखने लगे हैं। एक बच्चे को उम्र के हिसाब से जितनी जानकारी होनी चाहिए, वो उससे भी ज्यादा इन्फॉर्मेशन रखते हैं।

ओवर डेवलपमेंट का बच्चों पर असर (Ways To Avoid Over Development)

Symptoms and Prevention of Over Development in Children

इस वजह से उनकी जानकारी तो बढ़ रही है लेकिन शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। स्क्रीन के सामने ज्यादा समय बिताने की वजह से वो खेलों, शारीरिक गतिविधियों, लोगों से मिलने-जुलने या बात करने और जिंदगी में काम आने वाली स्किल्स को सीखने में रुचि नहीं लेते जोकि परेशानी का कारण बनता जा रहा है। इस कारण बच्चे अब अपने आप में ही खोए रहना ज्यादा पसंद करते हैं। हेल्थ लाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार आइए जानते हैं कि ज्यादा देर स्क्रीन टाइम बच्चों पर क्या असर डाल रहा है।

ओवर डेवलपमेंट से कैसे बचाएं बचपन (Prevention of Over Development in Children)

  • ओवर डेवलपमेंट के कारण बच्चों की सेहत पर सबसे बुरा प्रभाव पड़ रहा है। बच्चों को इससे बचाने के लिए निम्न उपाए आप कर सकते हैं-
  • बच्चों पर अपनी नजर रखें कि वह इंटरनेट अथवा मोबाइल पर कितना समय बीता रहा है? उसकी उम्र के हिसाब से उसका मोबाइल टाइम निर्धारित करें।

Symptoms and Prevention of Over Development in Children

  • ओवर डेवलपमेंट से शरीर के साथ-साथ आंखें भी कमजोर हो रही हैं। बच्चों को फिजिकल एक्टिविटी जैसे कसरत, साइकिल चलाना और शारीरिक परिश्रम वाले खेलों की ओर मोड़ें ताकि उनका शारीरिक विकास भी हो सके।
  • बच्चा कौन-कौन से ऐप्स इस्तेमाल कर रहा है इस पर भी आपकी नजर होनी चाहिए। इसके साथ ही उनके पासवर्ड की जानकारी भी आपके पास होनी चाहिए।
  • फोन पर पेरेंटल सेफ्टी कंट्रोल रखें। पॉप अप ब्लॉकर्स आपको यूज करने चाहिए।
  • सामान्य यूट्यूब या गूगल के बजाय बच्चों के लिए सुरक्षित यूट्यूब फॉर किड का इस्तेमाल करें।

READ ALSO : How to make Ghee Healthy Body घी कैसे बनाएं शरीर को स्वस्थ

READ ALSO : How to Strong the Immune System टमाटर का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत कैसे करें

READ ALSO : How to make Immunity Booster Decoction इम्यूनिटी

बूस्टर काढ़ा कैसे बनाये

READ ALSO : Corona Kavach Covid 19 Insurance Policy 500 से 6 हजार रुपए प्रीमियम, कवर 50 हजार से 5 लाख

Connect With Us : Twitter Facebook  

Latest news
Related news