होम / कोविड वैक्सीन लेने पर लंबे समय तक होने वाले संक्रमण का जोखिम कम

कोविड वैक्सीन लेने पर लंबे समय तक होने वाले संक्रमण का जोखिम कम

Mukta • LAST UPDATED : September 4, 2021, 5:38 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

covid veccine : जिन लोगों का संक्रामक कोरोना वायरस बीमारी के खिलाफ संपूर्ण टीकाकरण हुआ है, उनमें वायरस से संक्रमित लोगों की तुलना में लंबे समय तक कोविड का अनुभव होने की संभावना लगभग 50 प्रतिशत कम हो जाती है। द लैंसेट के संक्रामक रोग जर्नल में यह अध्ययन (स्टडी) प्रकाशित हुआ है। किंग्स कॉलेज लंदन के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में पाया गया कि दिसंबर 2020 और जुलाई 2021 के बीच 12 लाख से अधिक वयस्कों ने फाइजर-बायोएनटेक, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका या मॉडर्ना वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिलने के बाद 0.5 प्रतिशत से भी कम संख्या में 14 दिनों से अधिक समय तक संक्रमण से लड़ाई लड़ी।

0.2 प्रतिशत से कम ने अपनी दूसरी खुराक के बाद सात दिनों तक किया संक्रमण का अनुभव

वैक्सीन की दो खुराक प्राप्त करने वाले वयस्कों में 0.2 प्रतिशत से कम ने अपनी दूसरी खुराक के बाद सात दिनों तक संक्रमण का अनुभव किया। जिन लोगों ने संक्रमण का अनुभव किया, उनमें उस संक्रमण के लक्षण हीन होने की संभावना टीके की एक खुराक के बाद 63 प्रतिशत और दूसरी खुराक के बाद 94 प्रतिशत तक बढ़ गई। अपनी पहले टीके की खुराक के बाद संक्रमण की चपेट में आने वाले लोगों में (60 वर्ष और अधिक उम्र के), मोटापा, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी और फेफड़ों की बीमारी जैसी जटिलता वाले वृद्ध वयस्क शामिल थे।

निर्णायक संक्रमण की उम्मीद की जाती है : डॉ. क्लेयर स्टीव्स

किंग्स कॉलेज लंदन के डॉ. क्लेयर स्टीव्स ने कहा कि निर्णायक संक्रमण की उम्मीद की जाती है और यह इस तथ्य को कम नहीं करता है कि ये टीके ठीक वही कर रहे हैं, जो उन्हें करने के लिए डिजाइन किया गया था जीवन बचाने और गंभीर बीमारी को रोकने के लिए। स्टीव्स ने कहा कि हमारे निष्कर्ष कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए बड़े प्रयासों में टीके की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करते हैं, जिसमें अभी भी अन्य व्यक्तिगत सुरक्षा उपाय जैसे मास्क पहनना, बार-बार परीक्षण और सामाजिक दूरी शामिल होनी चाहिए।

दो खुराक के बाद लंबे समय तक कोविड की संभावना 50 प्रतिशत तक कम पाई गई

इसके अलावा, अध्ययन में पाया गया कि स्वस्थ वृद्ध वयस्कों की तुलना में 60 वर्ष से अधिक उम्र के कमजोर वयस्कों में एक टीके की खुराक के बाद एक सफल संक्रमण की संभावना लगभग दोगुनी थी। वृद्ध वयस्कों में, जिन्होंने अपनी पहली खुराक प्राप्त की थी, लेकिन उनकी दूसरी खुराक नहीं ली थी, उनमें गुर्दे की बीमारी, हृदय रोग और फेफड़ों की बीमारी एक संक्रमण से जुड़ी अंतर्निहित स्थितियां पाई गई। इसके अलावा, एक या दो खुराक के बाद अस्पताल में भर्ती होने की संभावना लगभग 70 प्रतिशत कम हो गई और गंभीर बीमारी का अनुभव करने की संभावना भी कम पाई गई। दो खुराक के बाद लंबे समय तक कोविड की संभावना 50 प्रतिशत तक कम पाई गई।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT