होम / पीरियड्स क्रैम्प्स से है बुरा हाल, छुटकारा पाने के लिए आजमाइए ये घरेलू नुस्खे

पीरियड्स क्रैम्प्स से है बुरा हाल, छुटकारा पाने के लिए आजमाइए ये घरेलू नुस्खे

Priyambada Yadav • LAST UPDATED : December 28, 2022, 7:49 am IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Periods Pain Home Remedies): पीरियड्स किसी भी महिला के लिए एक सामान्य प्रोसेस है. पीरियड्स के दौरान 5 से 7 दिनों तक कमर और पेट दर्द होता है. लेकिन ठंड के मौसम में यह दर्द काफी बढ़ जाता है. कभी-कभी पीरियड्स पेन इतना बढ़ जाता है कि पेन किलर्स भी खाना पड़ता है.

लेकिन, क्या आपकों पता है? लंबे वक्त तक पीरियड्स में पेन किलर खाना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है.तो चलिए,आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने हैं,जिसे अपनाकर आप सर्दियों में मासिक धर्म यानी पीरियड्स पेन से छुटकारा पा सकती हैं.

हीटिंग पैड का करें इस्तेमाल: कमर और पेट को हीटिंग पैड से सिकाई करने से पीरियड्स में आपको इंस्टेंट राहत मिलती है. आप इसके लिए हीटिंग पैड या किसी भी पानी की बोतल में गर्म पानी भर के इस्तेमाल कर सकती हैं.

हाइड्रेशन: सर्दी में अगर आप पानी का सेवन कम कर देती है तो, इससे डिहाइड्रेशन यानि शरीर में पानी की कमी होने लगता है. जिससे पीरियड क्रैम्प्स होने लगता है. इसलिए कोशिश करें कि कम से कम  2 से 3 लीटर पानी पीरियड के दौरान जरूर पीएं.पानी शरीर को हाइड्रेट रख पीरियड्स पेन को भी कम करने में मदद करता है.
चलते फिरते रहें: अगर आप पीरियड्स के दौरान पूरे दिन बिस्तर पर बैठी रहती है तो, इस वजह से भी  मसल्स में अकड़न होने लगती है. जिससे पीरियड्स पेन और बढ़ता है. इसलिए पीरियड्स के दौरान कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा चलें.
दूध: पीरियड क्रैम्प्स के दैरान एक गिलास दूध पीने से क्रैम्प्स कम होते है. क्योंकि दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है जो पीरियड क्रैम्प्स को कम करने में मदद करता है. अगर आपको दूध पीना पसंद ना हो तो दूसरे कैल्शियम से भरपूर फूड्स का विकल्प चुन सकती हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, इंडिया न्यूज इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Also Read: गुलाब के फूलों में छुपे हैं अनोखे फायदे, स्किन केयर के लिए इस तरह करें सेवन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aishwarya Rajinikanth के नए घर का वीडियो हुआ वायरल, बच्चों साथ जल्द होगी शिफ्ट
Moto X50 Ultra: लॉन्च हुआ मोटोरोला का नया दमदार स्मार्टफोन, 50MP फ्रंट कैमरा; रिवर्स वायरलेस चार्जिंग के साथ जानें कीमत-indianews
‘हम एक-दूसरे के सपोर्ट सिस्टम रहे हैं’, Janhvi Kapoor ने रूमर्ड बॉयफ्रेंड Shikhar पर लुटाया प्यार -Indianews
Tanna Dhaval: भारतीय यूट्यूबर ने होंडा सिविक को बदलकर किया लेम्बोर्गिनी टेरजो, देखें ये अनोखा वीडियो -Indianews
Tips to keep smartphone cool in summer: गर्मियों में आपका स्मार्टफोन रहेगा ठंडा, ये है आसान टिप्स-indianews
क्रिमिनल जस्टिस सीज़न 4 से इस अंदाज में लौटे Pankaj Tripathi, देखें वीडियो -Indianews
Karan Veer Mehra की एक्स पत्नी ने नए प्यार का किया इजहार, शादी को टूटे नहीं हुआ था एक साल – Indianews
ADVERTISEMENT