ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है प्याज का रस, जानिए कैसे ?

इंडिया न्यूज (Benefits of Onion juice)
डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसआॅर्डर है, जो दिन-प्रतिदिन तेजी से बढ़ता जा रहा है। यह बुजुर्गों से लेकर युवा और बच्चों तक को प्रभावित कर रहा है। डायबिटीज की समस्या मोटापा, आॅर्गन फैलियर और कई अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है। डायबिटीज के मरीज कमजोर इम्युनिटी का सामना करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है प्याज का रस डायबिटीज यानी आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है। बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है। तो चलिए जानते है इस बारे में।

प्याज में मौजूद पोषक तत्व क्या हैं

रिसर्च मुताबिक प्याज में प्रोटीन और फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, जिंक, मैंगनीज, कॉपर और फास्फोरस जैसे मिनरल्स का एक बेहतरीन स्रोत है। यह सभी पोषक तत्व शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इसके साथ प्याज में विटामिन ए, विटामिन बी, एंटीआॅक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी एलर्जिक, एंटी कार्सिनोजेनिक प्रॉपर्टी मौजूद होती हैं। जो इसकी गुणवत्ता को और ज्यादा बढ़ा देते हैं। प्याज सल्फ्यूरिक कंपाउंड और फ्लेवोनॉयड का भी एक अच्छा स्रोत है। ऐसे में प्याज के रस का सेवन डायबिटीज के मरीजों की सेहत पर जादू कर सकता है।

फाइबर का एक अच्छा स्रोत है प्याज

प्याज में भरपूर मात्रा में हेल्दी फाइबर मौजूद होते हैं, जो पाचन क्रिया को स्वस्थ रखते हैं। यह फूड मॉलिक्यूल को ब्रेक के देते हैं, ताकि खाना पूरी तरह डाइजेस्ट हो सके। ब्लड में कार्ब्ज की मात्रा को नियंत्रित रखते हैं, जो बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रहने में मदद करता है।

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले सभी खाद्य पदार्थ डायबिटीज की समस्या को नियंत्रित रखने और ब्लड ग्लूकोज लेवल को मेंटेन रखने में मदद करते हैं। वहीं लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण प्याज का पानी ब्लड में शुगर लेवल को कम कर देता है। प्याज को सलाद, सूप और सब्जियों में लेने के अलावा इसके पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन प्रदान करता है। जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता हैं।

लो कार्ब्स

प्याज में काबोर्हाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है, और यह शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल को रेगुलेट करने में मदद करता है। वहीं काबोर्हाइड्रेट से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन ब्लड शुगर लेवल को ट्रिगर कर सकता है। ऐसे में ग्लूकोज लेवल को मेंटेन रखने के लिए जितना हो सके उतने कम कार्ब्स लेने की कोशिश करें। साथ ही लो कार्ब फूड्स वेट लूज करने में भी मदद करते हैं।

कैसे करें सेवन

एक प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें। फिर उसे मिक्सर में डालकर अच्छी तरह पीस लें। अब नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसकी कंसिस्टेंसी को पतला करने के लिए अपने अनुसार पानी मिला लें। यदि आप इसे ठंडा करके पीना चाहती हैं, तो 2-4 आइस क्यूब भी मिला सकती हैं। आपका हेल्दी जूस बनकर तैयार है, इसे अपनी नियमित डाइट में शामिल करें।

ये भी पढ़ें: जिंदगी में खुद को शांत रखना है, तो ये तरीके अपनाएं

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news