होम / Nature Benefit: प्रकृति के पास रहने के ढ़ेरों फायदे, शरीर रहेगा तंदुरुस्त इन उपायों का करें इस्तेमाल

Nature Benefit: प्रकृति के पास रहने के ढ़ेरों फायदे, शरीर रहेगा तंदुरुस्त इन उपायों का करें इस्तेमाल

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 20, 2023, 10:14 pm IST

Health Tips (Spending time in nature is important for both your physical and mental health) : इस आधुनिक टेक के जमाने में हम अक्सर फोन के बाहर देख ही नहीं पाते जिसके कारण अक्सर हम चिड़चीडे़ हो जाते है लेकिन प्रकृति के करीब जाने से मन अच्छा और ताजा हो जाता है क्योंकि हम सब किसी न किसी रुप में प्रकृति से जुड़े है।

प्रकृति के पास रहने के फायदे

अगर आपसे छुट्टीयां मनाने को बोला जाए तो आपमें से ज्यादातर लोग पहाड़ो में कहीं घूमने जाने का सोचेंगे। प्रकृति कि खूबसूरती है ही कुछ ऐसी, जो भी प्रकृति के करीब जाता है उसका मन अच्छा और ताजा हो जाता है क्योंकि हम सब किसी न किसी रुप में प्रकृति से जुड़े हुए है। इस आधुनिक टेक के जमाने में हम अक्सर फोन के बाहर देख ही नहीं पाते जिसके कारण अक्सर हम चिड़चीडे़ हो जाते है। काफी सारे लोग तो पहाड़ो में सिर्फ रील बनाने और फोटो खिंचने जाते है। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप अगली बार प्रकृति के करीब जाते हैं तो क्या-क्या कर सकते हैं।

प्रकृति से कैसे जुड़े?

कैम्पिंग: कैंपिंग प्रकृति में खुद को डुबोने और रोजमर्रा की जिंदगी की हलचल से दूर होने का एक शानदार तरीका है। दोस्तो, रिश्तेदारों या परिवार के साथ बॉन फायर कर बाते करते करते खाने का कुछ अलग ही मजा है।

बाइकिंग: बाइक लवर्स  के लिए प्रकृति में समय बिताने का बाइकिंग एक शानदार उपाय है। बाइकिंग से आपके अंदर एक उर्जा पैदा होती है जो आपको अंदर पॉजीविटी को भरती है।

बाहरी योग: योग भारत का दुनिया का सबसे बड़ा तोहफा है। भारत में लोग इसे भले ही कम आकें लेकिन विदेशों में इसका अलग ही क्रेज है। घर, पार्क, बीच इत्यादि जगहों पर योग या ध्यान करते हैं जिससे शरीर चुस्त होता है।

लंबी पैदल यात्रा: हाइकिंग प्रकृति में समय बिताने का एक सबसे आसान तरीका है। चाहे आप नौसिखिए हों या अनुभवी पेशेवर, हर किसी के लिए यह अच्छा है। लंबी पैदल यात्रा न केवल आपको प्रकृति से रूबरू कराती है, बल्कि यह एक बेहतरीन कसरत भी है।

लेटेस्ट खबरें

Kangana Ranaut ने अपने चुनावी मुद्दों का किया खुलासा, कहा- हीरोइन नहीं बहन और बेटी समझिए
Raju Pal Murder Case: राजू पाल हत्याकांड में सात लोग दोषी करार, अतीक अहमद का भी नाम शामिल
Arvind Kejriwal: केंद्रीय मंत्री पुरी का हमला, बोलें- “केजरीवाल का टाइम लिमिटेड, मैडम पद के लिए तैयारी कर रहीं”
Ananya Panday ने BFF Suhana Khan को दी ये बड़ी सलाह, बॉयफ्रेंड अगस्त्य नंदा को लेकर कही ये बात
51 साल की उम्र में ‘चक दे इंडिया’ फेम Vidya Malvade ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा, बिकनी में शेयर की तस्वीरें
IPL 2024: मैच से पहले दोनों टीम जान लेते हैं पिच का हाल, फिर बनाते हैं रणनीति
Mukhtar Ansari Death: अखिलेश, तेजस्वी, ओवैसी…समेत इन नेताओं ने मुख्तार के मौत पर खड़ा किया सवाल, जांच की मांग
ADVERTISEMENT