होम / कई बीमारियों की रामबाण दवा है आम की गुठली का पाउडर

कई बीमारियों की रामबाण दवा है आम की गुठली का पाउडर

India News Desk • LAST UPDATED : May 2, 2022, 10:31 am IST

इंडिया न्यूज:
गर्मियां आते ही आम का सीजन शुरू हो जाता है। बाजार में कच्चे पक्के दोनों तरह के आम उपलब्ध हैं। जितना कच्चे आम का आचार खाने में स्वादिष्ट लगता है उतना ही पका आम खाने में स्वाद लगता है। लेकिन क्या आपको पता है आम के साथ उसकी गुठली के भी कई फायदे होते हैं। इसकी गुठली से बना पाउडर कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है। तो आइए जानते हैं कितनी लाभकारी है आम की गुठली।

कहा जाता है कि आम के गूदे में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन आदि होते हैं उसी तरह इसकी गुठली में स्टार्च, फैट, प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा होता है। इसलिए इसका कॉस्मैटिक्स इस्तेमाल ज्यादा है। गर्मी में आम की गुठली का पाउडर पानी में मिलाएं और इससे नहाएं तो बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती है। साथ ही लू नहीं लगती।

एसिडिटी की समस्या करे दूर

  • आम की गुठलियों में बड़ी मात्रा में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और सोडियम मौजूद रहता है। साथ ही इसमें विटामिन की प्रचुर मात्रा रहती है। 100 ग्राम पाउडर में विटामिन ए 1.30 एमजी, विटामिन ई 0.59 एमजी, विटामिन के 0.08 एमजी, विटामिन बी1 0.03 एमजी, विटामिन बी2 0.19 एमजी, विटामिन बी6 0.12 एमजी, विटामिन बी12 0.56 एमजी और विटामिन सी होता है।
  • इन्हीं कारणों से आम की गुठलियां बीमारियों से लड़ने में मददगार होती हैं। विटामिन सी, ई और ए एंटीआॅक्सीडेंट्स हैं इसलिए ये हमारी बॉडी को लाभ पहुंचाते हैं। आम की गुठलियां पॉलिफेनोल्स, फाइटोस्टेरोल, सीटोस्टेरॉल और टोकोफेरोल्स का अच्छा स्रोत होती हैं। यानी इनके होने से एसिडिटी को दूर किया जा सकता है।

स्कर्वी रोग में मददगार

आम की गुठलियों में विटामिन सी प्रचुर होता है। इसलिए स्कर्वी रोगियों के इलाज में गुठलियों के पाउडर का इस्तेमाल होता है। अगर एक भाग पाउडर लेते हैं तो दो भाग गुड़ लीजिए। दोनों को चूना के साथ मिलाकर खाने से स्कर्वी रोग को ठीक किया जा सकता है।

कंट्रोल में रहता है ब्लड प्रेशर

गुठलियों से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। एक ग्राम भी गुठलियों का पाउडर हर दिन लेने से हृदय रोगों से बचा जा सकता है। नियमित रूप से इसे लिया जाए तो ब्लड सकुर्लेशन में भी बढ़ौतरी होती है। कोलेस्ट्रोल लेवल को भी कम करने में मदद मिलती है।

डायरिया में लाभकारी है गुठली का पाउडर

कई बीमारियों की रामबाण दवा है आम की गुठली का पाउडर

  • जो लोग डायरिया से पीड़ित होते हैं उनमें गुठली का पाउडर रामबाण की तरह काम करता है। पहले आम की गुठली को सुखा लें। फिर इसे पीसकर दरदरा पाउडर बना लें। अब इसे एक ग्लास पानी में मिला लें। इसमें थोड़ा शहद मिला दें। ध्यान रहे एक बार में एक ग्राम से अधिक पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना है।
  • गुठलियों में भले प्रोटीन की मात्रा कम होती है लेकिन एमीनो एसिड खूब होती है। इसके ल्यूसाइन, वेलाइन, लाइजीन की वैल्यू अधिक होती है। एमीनो एसिड पाचन क्रिया के लिए अहम होते हैं।

बालों को झड़ने से रोके

कहते हैं कि आम की गुठलियों का तेल कई दिनों तक रखा जाता है। बाद में इसका इस्तेमाल बालों को झड़ने से रोकने में काम आता है। अगर बाल ग्रे हो रहे हैं तो गुठलियों के पाउडर का पेस्ट बनाकर इसे लगाएं, कुछ ही दिनों में बाल नेचुरल रंग में आने लगता है। वहीं इससे बालों की चमक बढ़ती है। अगर इसे दही के साथ मिलाया जाए तो डैंड्रफ को आसानी से खत्म किया जा सकता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी करनी है कम तो ये तरीके अपनाएं

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा और 10वीं में प्राची निगम ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews
Surbhi Jain ने 30 की उम्र में ली अंतिम सांस, डिम्बग्रंथि कैंसर से जूझ रही थी फैशन इन्फ्लूएंसर-Indianews
IPL 2024: शानदार फॉर्म के बावजूद उपरी क्रम में बल्लेबाजी क्यों नहीं करते हैं MS Dhoni? CSK के कोच का खुलासा