होम / Benefits Of Garlic: जानें लहसुन का सेवन आपके हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए क्यों है जरूरी

Benefits Of Garlic: जानें लहसुन का सेवन आपके हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए क्यों है जरूरी

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : November 28, 2022, 11:08 pm IST

Benefits Of Raw Garlic: लहसुन किचन का बहुत जरुरी हिस्सा माना जाता है। लहसुन को भोजन का एक ऐसा हिस्सा है जिसके बिना भोजन अधूरा माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि खाने में लहसुन का एक टुकड़ा पड़ जाए तो इसके स्वाद दोगुना हो जाते हैं। लहसुन स्वाद के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। अमूमन यह लहसुन हर भारतीय किचन में मौजूद रहता है। जिसे हर रोज खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि लहसुन में विटामिन बी6 विटामिन सी फाइबर प्रोटीन और मैंगनियर्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद हैं।

कच्चे लहसुन के सेवन से मिलते ये फायदे 
  • रोजाना लहसुन की एक कली के सेवन से गैस्ट्रिक जूस के पी एच में सुधार होता है और इससे पाचन क्रिया को बनाए रखने में मदद मिलती है।
  • लहसुन में मौजूद बायोएक्टिव यौगिक कोलाइटिस अल्सरेटिव और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिजीज को कम करने में मदद करता है। पुराना लहसुन का अर्क गैस्ट्रिक म्यूकोसा को ठीक करने में मदद करता है।
  • लहसुन का सेवन करना उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जिनका खून गाढ़ा होता है, लहसुन ब्लड क्लोटिंग को रोकता है। ऐसे में लोगों को सुबह शाम खाली पेट लहसुन की एक कली खानी चाहिए।
  • लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम किया जा सकता है।
  • लहसुन में एसीलिन पाया जाता है जो किडनी की समस्या ब्लड प्रेशर को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी हाइपरटेंसिव एंटीऑक्सीडेंट और नेफ्रो प्रोटेक्टिव प्रभाव होते हैं।
  • कई स्टडी से पता चला है कि लहसुन सूजन को कम करने और इम्यून फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एलीसिन इम्यून सिस्टम को सुधारता  है।
  • लहसुन का इस्तेमाल संक्रामक रोग से लड़ने के लिए किया जाता है। नियमित रूप से लहसुन खाने से सामान्य सर्दी फ्लू, पेट में दर्द, यूटीआई को रोकने में मदद मिलती है। जब आप बीमार पड़ते हैं तो लहसुन खाने से आपके लक्षणों की गंभीरता कम की जा सकती है।
  • पानी और कच्चा लहसुन खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए एक बेहतरीन तरीका है। ये डायबिटीज डिप्रेशन और कई प्रकार के कैंसर से बच सकते हैं।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Update: झमाझम बारिश के बाद तेज धूप, कई राज्यों में लू का अलर्ट; जानें आज का IMD अपडेट-  indianews
Petrol Diesel Price: 25 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट आया सामने, जानें देशभर कच्चे तेल का भाव-indianews  
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों को मिलेगा गुड न्यूज, जानें अपना राशिफल- indianews  
Aaj Ka Panchang: 25 अप्रैल 2024 का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
ADVERTISEMENT