जानिए सेहत के लिए क्यों जरूरी हैं omega 6 और 9 fatty acids

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन, मिनरल और दूसरे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। शरीर में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट भी उम्र के साथ कम होने लगता है। इसके अलावा आपके शरीर को ओमेगा 3, 6 और 9 fatty acids की जरूरत भी होने लगती है।

हेल्दी रहता है हार्ट

ओमेगा फैटी एसिड आपकी हार्ट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से आप हार्ट से जुड़ी बीमारियों को कम कर सकते हैं। ओमेगा फैटी एसिड की कमी से आपको हड्डियों से जुड़ी परेशानी, नींद में कमी, डिप्रेशन, तनाव, आलसन और थकान की समस्या हो सकती है। ओमेगा-6 और ओमेगा-9 फैटी एसिड आपके मूड को हैप्पी रखने का काम भी करता है. जानते हैं आप कौन से नैचुरल सोर्स से ओमेगा-6 और 9 की कमी को पूरा कर सकते हैं।

ओमेगा 6 और 9 फैटी एसिड से भरपूर स्रोत

मछली : नॉन-वेज के शौकीन लोगों के लिए फिश ओमेगा-6 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है। मछली में ओमेगा-3, विटामिन बी12 और विटामिन ई भी काफी मात्रा में पाया जाता है।
कद्दू के बीज : कद्दू के बीज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें भरपूर ओमेगा-6 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। भूख लगने पर स्नैक्स के तौर पर कद्दू के बीज खा सकते हैं।
तिल: ओमेगा-6 और 9 फैटी एसिड के लिए आप तिल का सेवन कर सकते हैं। तिल में काफी मात्रा में ओमेगा एसिड पाया जाता है। तिल में आयरन भी भरपूर होता है।
अखरोट: अखरोट में ओमेगा-6 फैटी एसिड का अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ळ् कप अखरोट में करीब 9 ग्राम ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है। अखरोट से आपका दिमाग भी मजबूत बनता है।
मूंगफली: मूंगफली ओमेगा 6 और 9 फैटी एसिड के लिए अच्छा फूड सोर्स है। करीब ळ् कप मूंगफली में 4 ग्राम ओमेगा-6 पाया जाता है। भूख लगने पर आप स्नैक्स के तौर पर भी मूंगफली खा सकते हैं।
सूरजमुखी: ओमेगा-9 फैटी एसिड के लिए आप सूरजमुखी के बीज और तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 चम्मच सूरजमुखी के तेल में करीब 10 ग्राम ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है।
आलिव आयल: आलिव आयल में ओमेगा 3,6 और 9 फैटी एसिड पाया जाता है। करीब 1 चम्मच आॅलिव आॅयल में 1.2 ग्राम ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है।
सोयाबीन: सोयाबीन ओमेगा फैटी एसिड का अच्छा सोर्स है। सब्जी या कुकिंग आयल में आप सोयाबीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। करीब 1 चम्मच सोयाबीन आयल में 7.7 ग्राम ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है। सोयाबीन ओमेगा 9 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स है।
काजू-बादाम: काजू-बादाम खाने से स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे मिलते हैं। काजू और बादाम में ओमेगा फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। काजू और बादाम में ओमेगा-9 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
हरी सब्जियां– हरी सब्जियों में भी ओमेगा 9 फैटी एसिड होता है। हरी सब्जियों में विटामिन और मिनरल्स भी भरपूर पाए जाते हैं। आप अपने खाने में हरी सब्जियां जरूर शामिल करें।

SHARE
Latest news
Related news