होम / जाने सर्दियों में अदरक का सेवन क्यों है जरूरी

जाने सर्दियों में अदरक का सेवन क्यों है जरूरी

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : November 22, 2022, 10:38 pm IST

ठंड के साथ – साथ हमे अमने रोशोई में कुछ ऐसी चीजों को एड करने की जरूरत होती है जो एक औषधि की तरह कार्य करता है। बता दें ठंड के दिनों में अदरक भी किसी औषधि से कम  नहीं है। बता दें ठंड के मौसम में शरीर को गर्माहट देने वाली अदरक का रस (Ginger Water in Winter) जरूरी होता है. सर्दियों में शरीर को एंटी-बैक्टीरियल खाद्य पदार्थ (Winter Special Food) की जरूरत होती है.

अदरक एक एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल फूड है. कोल्ड में सर्दी-जुकाम और ठंड लगने खतरा सबसे ज्यादा होता है. कपकपाती सर्दी में शरीर को गर्म करने के लिए आप भी अदरक का रस पी रहे हैं या नहीं. अगर अदरक का सेवन नहीं कर रहे हैं, तो पहले इसके फायदे (Ginger Benefits) जान लें फिर आप भी अदरक का रस जरूर डाइट में शामिल करने लग जाओगे. आइए जानते हैं अदरक के रस के फायदे (Ginger water in Winter) क्या-क्या हैं और सर्दी में यह क्यों जरूरी है.

जब कड़ाके की ठंड पड़ती है तो ठंड लगने का डर रहता है. ऐसे में अदरक का सेवन फायदेमंद होता है. अगर आप सर्दियों के मौसम में नियमित तौर पर अदरक का पानी पीते हैं, तो आपको ठंड नहीं लगती है. कोल्ड में सर्दी जुकाम से भी अदरक का पानी बचाता है

मौसम जब ठंडा होता है तो पाचन तंत्र खराब होने का भी डर होता है. आपको कुछ खास नहीं करना है अदरक को छीलकर रात में पानी में डाल दें और सुबह उस पानी को पी लें. कैसी भी ठंड हो आपका पाचन कभी भी खराब नहीं होगा.

गर्मी का मौसम हो या सर्दी का मौसम हर मौसम में आप अदरक का सेवन वजन कम करने के लिए कर सकते हैं. मोटापा घटाने के साथ-साथ अदरक खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज रोगियों के लिए भी अदरक फायदेमंद होता है

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mumbai Airport: करोड़ों के हीरे नूडल्स में मिले, मुंबई एयरपोर्ट पर यात्री गिरफ्तार – India News
Lok Sabha Election: पीएम मोदी के पसमांदा पर दिये बयान पर मुस्लिमों ने कही यह बड़ी बात, जानें क्या बोले
CSK vs LSG: कप्तान गायकवाड़ पर भारी पड़ी स्टोइनिस की शतकीय पारी, चेन्नई में LSG ने CSK को रौंदा – India News
China: छात्र बिल्लियों के साथ करता था दुर्व्यवहार, विश्वविद्यालय ने लिया ऐसा फैसला कि सुन हो जाएंगे हैरान- Indianews
Canada Burning Train: कनाडा में दौड़ी द बर्निंग ट्रेन, वायरल हुआ भयावह वीडियो – India News
Lok Sabha Election: अगर कांग्रेस जीती तो लाएगी शरिया कानून…, सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा आरोप- Indianews
Heatwave Alert: पूर्वी भारत में हीटवेव रहेगी जारी! यहाँ देखिए आईएमडी की रिपोर्ट – India News
ADVERTISEMENT