Side Effects of Using Earbuds अगर करते हैं ईयरबड्स का इस्तेमाल तो इन बातों का रखें ध्यान

Side Effects of Using Earbuds अक्सर कानों में खुजली अथवा असहजता लगने पर लोग ईयरबड्स से कान में जमी मैल को निकालने की कोशिश करते हैं। ईयरबड्स के ऊपर कॉटन की परत लगी होती है जिसके कारण लोग इसको कान की सफाई के लिए बेहतर मानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ईयरबड्स के इस्तेमाल से आप बहरे भी हो सकते हैं या फिर आपके सुनने की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

Side Effects of Using Earbuds

  • कई बार ऐसा भी होता है कि ईयरबड की कॉटन वैक्स में चिपक कर अंदर ही रह जाती है। जिससे आपके कान में फंगस इंफेक्शन होने की संभावना होती है। ऐसे में आपको ईयरबड का बार-बार इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
  • कान आपके शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होता है। इसलिए ईयरबड को कान में डालने से वह डायरेक्ट कान के परदे को टच करता है। जिससे वह जरा से प्रेशर से भी फट सकती है और आप बहरे हो सकते हैं।
  • कान में ईयरबड का उपयोग बार-बार करते हैं तो इससे आपके कान का छेद चौड़ा हो जाता है जिससे कान में आसानी से धूल मिट्टी जाने की समस्या होती है। (Side Effects of Using Earbuds)
  • ईयरबड का उपयोग करने से कई बार कान का मैल बाहर आने की बजाय और अंदर चला जाता है। अगर ये मैल आपके कान के पर्दे तक पहुंच जाता है तो इससे आपकी सुनने की क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
  • वैसे तो ईयरबड पर लगी कॉटन बहुत ही सॉफ्ट होती है लेकिन अगर आप इसका बार-बार उपयोग करते हैं तो इससे आपके कान की नसों को बेहद नुकसान पहुंच सकता है।
  • आपके कान का पर्दा बहुत नाजुक होता है। इसलिए कॉटन ईयरबड से भी कान के पर्दे के फटने का खतरा बना रहता है। इसके कान में बार-बार उपयोग से आपको बहरेपन की समस्या हो सकती है। (Side Effects of Using Earbuds)

Also Read : Benefits Of Drinking Coffee For Health कॉफी को अपने जीवन में शामिल करने के कारण

Also Read : How to make Ghee Healthy Body घी कैसे बनाएं शरीर को स्वस्थ

Also Read : How to Strong the Immune System टमाटर का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत कैसे करें

Also Read : How to make Immunity Booster Decoction इम्यूनिटी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news