जानिए कौन सी बीमारियों में फायदेमंद है मशरूम ?

इंडिया न्यूज (Benefits of Mushrooms)
मशरूम पोषक तत्वों से भरपूर और पौष्टिक माना जाता है। मशरूम में लाइसिन नामक अमीनो अम्ल अधिक मात्रा में होता है, जबकि गेहूं, चावल आदि अनाजों में इसकी मात्रा कम होती है। यह अमीनो अम्ल मानव के सन्तुलित भोजन के लिए आवश्यक होता है। मशरूम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से बचाता है। यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है, जो माइक्रोबियल और अन्य फंगल संक्रमण को ठीक करता है। मशरूम ऐसा फूड है जो मेटाबॉलिज़्म को बूस्ट करता है। साथ ही वेट लॉस सहित कई बीमारियों में ये मददगार भी माना जाता है।

वजन घटाए: वेट लॉस के दौरान अक्सर लोग जरूरी पोषक तत्वों से चूक जाते हैं। परंतु वेट लॉस करने के लिए मील स्किप करने की नहीं, बल्कि अपने खानपान में हेल्दी चीजों को शामिल करने की जरूरत है। ऐसे में मशरूम आपके लिए एक हेल्दी विकल्प साबित होता है। हेल्थ एक्सपर्टो का कहना है कि मशरूम को नियमित डाइट में शामिल करना चाहिए। ये वेट लॉस के साथ-साथ हार्ट हेल्थ के लिए भी एक जरूरी आहार है।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल: मशरूम फ्लुइड का स्टोर हाउस है। मशरूम में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती हैं। इसके साथ ही यह प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है। मशरूम में मौजूद सेलेनियम शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। यह ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी हेल्दी है।

हड्डियां मजबूत करे: मशरूम में बी विटामिंस जैसे कि विटामिन बी2, विटामिन बी9, राइबोफ्लेविन, फोलेट, विटामिन बी 5, पैंटोथैनिक एसिड, विटामिन बी3, नियासिन के साथ कैल्शियम और विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं।

कब्ज से छुटकारा दिलाए: काबोर्हाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा होने के कारण यह कब्ज, अपचन, अति अम्लीयता सहित पेट के विभिन्न विकारों को दूर करता है, साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल एवं शर्करा के अवशोषण को कम करता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद: मशरूम वह सब कुछ देगा, जो डायबिटीज रोगी को चाहिए। इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है। इसमें फैट, काबोर्हाइड्रेट और शुगर भी नहीं होती, जो -डायबिटीज रोगी के लिए जानलेवा है। यह शरीर में इन्सुलिन का निर्माण करता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

Latest news
Related news