होम / जानिए कैसे घरेलु नुस्खों की मदद से सीने में दर्द की समस्या से पा सकते हैं निजात

जानिए कैसे घरेलु नुस्खों की मदद से सीने में दर्द की समस्या से पा सकते हैं निजात

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 11, 2022, 3:12 pm IST

इंडिया न्यूज (Home Remedies for Chest Pain)
आज के समय में लोग जिस तरह का खानपान है, उसके कारण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं होना आम बात है। जैसे की कई बार लोगों को सीने में तेज या हल्का दर्द होने लगता है और इसे हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी समझकर परेशान हो जाते है। लेकिन यह बात सच नहीं है की हर बार सीने में दर्द का कारण हार्ट अटैक ही हो। अगर आपको भी कभी कभी सीने में दर्द की समस्या होती है तो कुछ घरेलु उपाए अपना कर राहत पा सकते हैं।

सेब का सिरका: सीने में दर्द को कम करने के लिए सेब का सिरका भी अच्छा माना जाता है। सेब का सिरका पेट में बनने वाले एसिड को कम करने के लिए एक अच्छा उपाय माना गया है। भोजन से पहले और बाद में सेब का सिरका पीने से एसिड रिफ्लक्स (एसिडिटी, सीने में जलन) को रोका जा सकता है। सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है जो इसे कसैले स्वाद देता है जो शरीर की पाचन किर्या के दौरान भोजन के टूटने में सहायता करता है, और पाचन किर्या को बढ़ाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: जानिए त्वचा के लिए कैसे लाभकारी है तुलसी ?

बादाम: जब भोजन करने के बाद सीने में दर्द होता है, तो एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स दोष के कारण हो सकता है। दोनों स्थितियों में सीने में दर्द हो सकता है। ऐसे में बादाम या दूध में बादाम मिलाकर खाने से फायदा हो सकता है।

बेकिंग सोडा: अगर आपको एसिडिटी की समस्या रहती है तो पेट में बना ये यह एसिड भी छाती में दर्द का कारण बन सकता है। अगर आप के सीने में दर्द की वजह पेट में अधिक मात्रा में अम्ल का बनना है और आप जल्द ही इससे राहत पाना चाहते है तो आप गुनगुने पानी या ठंडे पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला कर पी सकते है। पानी में बेकिंग सोडा एक क्षारीय घोल बनाता है जो की पेट में बने एसिड को कम कर सकता है और आपको तुरंत ही सीने में दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: जानिए किन बीमारियों में फायदेमंद है बकरी का दूध

लहसुन: लहसुन को सीने के दर्द के लिए एक अच्छा इलाज माना जाता है। लोग एक गिलास दूध में कीमा बनाया हुआ लहसुन मिला सकते हैं। लहसुन धमनियों से प्लाक को रोकने और हृदय रोग को सुरक्षित रखने में सहायक हो सकता है।

हल्दी: हल्दी में कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सीने में दर्द के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस दर्द को कम करने के लिए रात को सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करना चाहिए।

कोल्ड पैक: मांसपेशियों में खिंचाव छाती या दिल के दर्द के सामान्य कारणों में से एक हो सकता है। ऐसे मामलों में किसी व्यक्ति को चोट, व्यायाम और अन्य गतिविधियों के कारण सीने में दर्द हो सकता है। इस प्रकार की समस्याओं को मैनेज करने के लिए कोल्ड पैक को प्रभावित स्थान पर रखने से राहत मिलती है और सूजन कम हो जाती है।

ये भी पढ़ें:  अगर पसीने के कारण होती है खुजली, तो इन नुस्खों को अपनाएं ?

गर्म पेय का करें सेवन: जब किसी व्यक्ति को सीने में दर्द गैस या सूजन के कारण होता है तो गर्म पेय गैस को कम करने में सहायक हो सकता है। गर्म तरल पदार्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। हिबिस्कस चाय पाचन और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करती है, यह रक्तचाप को भी कम करती है और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है।

एस्पिरिन: अगर किसी व्यक्ति की सीने में दर्द हो रहा है तो पीड़ित व्यक्ति को तुरंत एस्पिरिन दे इससे पीड़ित व्यक्ति को छाती में दर्द राहत मिलेगी। इस तरह के दर्द निवारक दिल के दर्द को कम करने में मदद करते हैं जो आम तौर पर ज्यादा गंभीर नहीं होते हैं।

ये भी पढ़ें: इन बीमारियों में फायदेमंद है सेंधा नमक

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Inheritance tax: जानें क्या है अमेरिकी विरासत कानून, जिसको लेकर सैम पित्रोदा के बयान ने मचाया बवाल-Indianews
कौन सी कंपनी बनाता है EVM और VVPAT के कंपोनेंट? ECIL, BEL ने नाम बताने से किया इनकार
Kiara Advani ने कॉफी पीते हुए स्टाइल में शेयर की शानदार फोटो, पति Sidharth Malhotra ने किया मजेदार कमेंट -Indianews
PM Modi: जेपी मॉर्गन के सीईओ ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा अमेरिका में भी ऐसे ‘सख्त’ नेता की जरूरत- Indianews
Aamir Khan-Ranveer Singh ने अपने डीपफेक वीडियो के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के बाद, DCP ने की यह अपील -Indianews
क्या आप शेयर करते है सचिन तेंदुलकर के साथ अपना जन्मदिन? जानिए कैसा रहेगा आपका अगला एक साल
Uttar Pradesh Lok Sabha Election: दूसरे दौर में दांव पर दिग्गज उम्मीदवार की किस्मत, जानिए सभी 8 सीटों का सियासी समीकरण
ADVERTISEMENT