होम / जानिए दिमाग को ओवरथिंकिंग से कैसे बचाएं ?

जानिए दिमाग को ओवरथिंकिंग से कैसे बचाएं ?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : October 1, 2022, 11:39 am IST

इंडिया न्यूज (Overthinking)
जरूरत से ज्यादा सोचना व्यक्ति को बीमार बना देता है। हर कोई अपनी जिंदगी में कभी न कभी ऐसे दौर से गुजरता है, लेकिन जो इसे संभाल नहीं पाते वे डिप्रेशन या एंग्जाइटी का शिकार हो जाते हैं। चिंता भविष्य के लिए परेशान करती है, जबकि ओवरथिंकिंग पछतावा लाती है। ऐसे में ज्यादा जरूरी है कि दिमाग को दूसरी ओर लगाएं और मानसिक तौर पर थोड़ा आराम दें। तो चलिए आज के लेख में जानेंगे दिमाग को ओवरथिंकिंग से कैसे बचाएं।

अपने अनुभवों की सुनिए?

साइकोथेरेपिस्ट मुताबिक जब भी आप ज्यादा सोचना जैसा महसूस करें, अपनी मातृभाषा में खुद से चिल्लाकर कहिए बंद करो। यह आपको हास्यास्पद लग सकता है, लेकिन जब भी ऐसा हो, करके देखिए। दिमाग परेशान करने वाली बातें सोचना छोड़ देता है। अपने हाथ में रबर बैंड बांधिए और ऐसा कहते हुए उसे खींचिए। आप अपने आसपास ऐसे चित्र लगा सकते हैं। दरअसल हमारा लक्ष्य दिमाग को स्थिर करना है। वहीं खुद से यह कहना कि सोच सही नहीं है। कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि जो लोग परेशानियों का समाधान अपने तजुर्बे से ढूंढ़ते हैं, वे डिप्रेशन का शिकार कम होते हैं। इसलिए अपने अनुभवों की सुनिए।

खुद को बिजी रखें

चिंता या ओवरथिंकिंग से बचने के लिए दिमाग भटकाने के लिए खुद को खुश रखिए। इसके कई तरीके हैं, जैसे दोस्तों से बात करिए। लेकिन उन्हें अपनी परेशानी मत बताइए। परेशानी बताने से आपका दिमाग वहीं रहेगा। अलग-अलग विषयों पर फिल्में देखिए जिसे समझने में दिमाग को मेहनत करनी पड़े। जब भी परेशान हों तो नहा लीजिए। मन को सुकून मिलेगा। नए-नए गाने सुनिए। डांस करिए या फिर जिम जाइए। खुद को व्यस्त रखिए फिर चाहे किताब पढ़िए या ध्यान लगाइए।

ये भी पढ़ें: अगर वजन करना है नियंत्रित तो ब्रोकली का करें सेवन, जानिए कैसे ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Priyanka Chopra ने सेल्फी लेते हुए अपने ऑन-लोकेशन शूट की दिखाई झलक, धूप में चश्मा पहने दिया पोज -Indianews
Lok Sabha Election 2024: यहां से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं सिद्धू मूसेवाला के पिता-Indianews
शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत के करीबी पर ED का छापा, करोड़ों की संपत्ति किया जब्त
फैमिली संग वेकेशन एंजॉय कर रहीं प्रेग्नेंट Smriti Khanna ने शेयर की तस्वीरें, स्विमसूट में बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews
Astronaut Sunita Williams: तीसरी अंतरिक्ष यात्रा के लिए तैयार हैं सुनीता विलियम्स, जानें कैसी रही पिछली उड़ानें-Indianews
Sam Pitroda: कौन है सैम पित्रोदा? जिन्होंने विरासत कर बयान से खड़ा किया विवाद-Indianews
DC vs GT IPL 2024: अरुण जेटली स्टेडियम में गुजरात और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला आज, जानें पिच का मिजाज
ADVERTISEMENT