जानिए त्वचा के लिए कैसे लाभकारी है तुलसी ?

इंडिया न्यूज (Benefits of Tulsi)
तुलसी को आयुर्वेद में संजीवनी कहा गया है। तुलसी को उसके गुणों और पोषक तत्वों के कारण स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये न सिर्फ आपको मौसमी संक्रमण से बचाए रखती है, बल्कि आपकी त्वचा को मनचाहा निखार देती है। तुलसी में विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। इनके अतिरिक्त तुलसी बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। जो त्वचा की कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं। तो चलिए जानते हैं तुलसी स्किन के लिए क्यों फायदेमंद है।

स्किन टोनर करे तुलसी

तुलसी को स्किन टोनर के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। ऐसी जड़ी-बूटियां जिनमें एंटीआॅक्सीडेंट्स होते हैं, वो स्किन को टोन करने यानी कसावट लाने का कार्य कर सकते हैं।

स्किन इंफेक्शन दूर करे तुलसी

स्किन इंफेक्शन को दूर करने में तुलसी मददगार साबित होती है। तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं। जो आॅक्सीडेटिव तनाव को कम कर स्किन से जुड़ी गंभीर समस्या, जैसे एक्जिमा (खुजलीदार लाल चकत्ते) से राहत दिलाने में सहायक हो सकती है।

ग्लोइंग स्किन के लिए तुलसी

एक रिसर्च अनुसार तुलसी में प्यूरिफाइंग प्रभाव होता है, जिससे खून साफ होता है। तुलसी से ब्लड प्यूरिफाई होने से स्किन पर ग्लो आता है। इसके लिए तुलसी का सेवन और फेस पैक का प्रयोग किया जा सकता है।

एक्ने में सहायक?

एक्ने व मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए भी तुलसी का उपयोग किया जा सकता है। तुलसी की पत्तियों से निकाले जाने वाले तेल में एंटी बैक्टीरियल प्रभाव होता है, जो एक्ने को कम कर सकता है। साथ ही इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड एंटी इंफ्लेमेटरी गतिविधि दिखाता है। इससे एक्ने में होने वाली सूजन को कम किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:  अगर पसीने के कारण होती है खुजली, तो इन नुस्खों को अपनाएं ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news