होम / बच्चों में स्किन एलर्जी क्यों होती है ? संभावित कारणों और सावधानियों के बारे में जानें

बच्चों में स्किन एलर्जी क्यों होती है ? संभावित कारणों और सावधानियों के बारे में जानें

Suman Tiwari • LAST UPDATED : June 25, 2022, 4:16 pm IST

इंडिया न्यूज : बड़ों के मुकाबले बच्चों की स्किन बहुत ज्यादा नाजुक होती है और जरा सी चूक होने पर कई गंभीर समस्याएं हो जाती हैं। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में स्किन एलर्जी की समस्या बहुत बढ़ जाती है। इसलिए माता पिता को शिशुओं की स्किन का ध्यान रखना चाहिए।

बच्चों या शिशुओं में स्किन एलर्जी की समस्या होने पर उन्हें कई समस्याएं हो सकती हैं। शुरुआत में शिशुओं की स्किन पर हल्के दाने या रैशेज हो सकते हैं। उन्हें खुजली की समस्याएं हो सकती है। बच्चों में स्किन एलर्जी होने के कई कारण होते हैं और इसके लक्षण अलग-अलग होते हैं। तो चलिए जानते हैं बच्चों में स्किन एलर्जी की समस्या क्यों होती है। इसके लक्षण और बचाव के तरीके क्या हैं

किन वजहों से बच्चों में इंफेक्शन होता है

स्किन के गीले रहने की वजह से इन्फेक्शन या बैक्टीरिया आदि के संपर्क में आने की वजह से एलर्जी की समस्या। किसी तरह के अवयवों के संपर्क में आने की वजह से एलर्जी की समस्या। मेटल या धातु के संपर्क में आने की वजह से बच्चों को स्किन एलर्जी हो सकती है। कुछ बच्चों को पेड़ या फूलों के सम्पर्क में आने से एलर्जी की शिकायत हो जाती है। कुछ बच्चों को कुछ विशेष कपड़ों के सम्पर्क में आने से एलर्जी होने लगती है। स्किन की सही ढंग से साफ-सफाई न करने की वजह से स्किन एलर्जी।

बच्चों में स्किन एलर्जी के लक्षण

बच्चों में स्किन एलर्जी की समस्या होने पर कई लक्षण दिखाई देते हैं। इसकी वजह से बच्चों की स्किन पर चकत्ते, दानें और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। स्किन में बार-बार खुजली होना। स्किन में लाली होना। घुटनों में ऊपर और पीछे की तरफ, कानों के पीछे और हाथ की कलाई में चकत्ते होना। गाल, आँखों के आस पास और होठों के आसपास का रंग बदलना। स्किन पर लाल रंग के चकत्ते होना। रैशेज या गहरे दानें।

स्किन एलर्जी से बचने के टिप्स

बच्चों में स्किन एलर्जी की समस्या के कई कारण हो सकते हैं। इसकी वजह से उनके स्किन पर कई लक्षण दिखाई देते हैं। बच्चों में स्किन एलर्जी की वजह से अगर ज्यादा परेशानी बढ़ती है तो सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। स्किन एलर्जी से बचने के लिए बच्चों के स्किन पर रोजाना साबुन का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से एलर्जी की समस्या का खतरा बढ़ जाता है। बच्चों को कुछ कपड़ों की वजह से स्किन एलर्जी हो सकती है इसलिए हमेशा कॉटन के कपड़े पहनाएं। बच्चे की स्किन को गीला रहने से बचाएं नहलाने के बाद बच्चे की स्किन को अच्छी तरह से साफ करें। एलर्जी होने पर खुजली या चकत्ते दूर करने के लिए बच्चे की स्किन की बर्फ से सिकाईं करें।

ये भी पढ़ें : महाराष्ट्र राजनीतिक संकट: सीएम उद्धव ठाकरे आज करेंगे राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Skin Tightening Home Remedies: झूलती लटकती स्किन ने बढ़ा दी है टेंशन, स्किन टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-Indianews
Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews
Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ