Tips to make food tasty : खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए अपनाएं किचन टिप्स

Tips to make food tasty 

Tips to make food tasty : खाना अगर टेस्टी ना बने तो खाने में भी बेकार लगता है, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते है जो खाने में कुछ भी बनाए उनके हाथ से बना खाना बहुत टेस्टी लगता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो जितनी भी मेहनत कर लें खाने में स्वाद नहीं ला पाते। ऐसे लोग अगर अपनी कुकिंग में कुछ टिप्स को आपनाये तो वह लोग बहुत टेस्टी खाना बना सकते हैं। ये टिप्स दिखने में हैं तो बिल्कुल आसान लेकिन आपके लिए बहुत काम की साबित हो सकती हैं। खाना-पकाना भी एक कला है, जो हमारी रोजमर्रा की ज़िंदगी की एक जरूरत भी है। इसकी पहला कारण ये हो सकता है कि उन्हें खाना बनाने में काम आने वाली कुछ जरूरी बातें और टिप्स पता ही नहीं होती हैं।

तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में, जो आपके खाने को स्वादिष्ट बना सकती हैं। ताकि जो भी आपके हाथ का खाना खाये वो लोग अपनी उंगलियां तक चाटते रह जाये। ये छोटी-छोटी टिप्स आपके बहुत काम आ सकती हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

READ ALSO : Samosa Recipe : बाजार जैसा समोसा बनाने की विधि

1. ग्रेवी बनाते समय

ग्रेवी को बनाकर उसमें कुछ सत्तू भी मिला लें। इससे आपकी ग्रेवी गाढ़ी होने के साथ ही टेस्टी भी हो जाती है।

2. ऐसे बनाएं पकौड़े

पकोड़े बनाने का घोल बनाते समय इसमें थोडा सा अरारोट और गरम तेल डाल कर मिला दीजिये। इससे पकौड़े कुरकुरे होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी बनते हैं। इसके अलावा पकौड़े परोसते समय इस पर चाट मसाला छिड़कने से इनका स्वाद और भी बढ़ जाता है।

3. पूरी बनाने के लिए

कुरकुरी पूरियां बनाने के लिए, आटा गूंथते समय थोड़ा सा चावल का आटा डालें। आप चावल के आटे की जगह सूजी भी डाल सकते हैं। साथ ही आटा गूंथते समय एक या दो चम्मच चीनी मिलाने पर ये अच्छे से फूल जाते हैं।

4. परांठे बनाते समय

परांठे बनाते समय इसमें थोडे़ से उबले आलू कद्दूकस किये हुए डाल दीजिये, इससे परांठे स्वादिष्ट बनते हैं। साथ ही अगर तेल या घी की जगह मक्खन में परांठे बनाए जाएं तो उनका स्वाद और बढ़ जाता है।

5. दाल बनाते समय

दाल बनाते समय शुरुआत में इसमें नमक ना डालें, फिर यह अच्छी तरह से पिघल जाएगी। पक जाने के बाद ही इसमें नमक डालें। खासतौर पर उड़द या राजमा जैसी देर से गलने वाली चीजों को बनाने में यह उपाय काफी कारगर है।

6. नूडल्स आदि बनाते समय

नूडल्स के साथ उबलते पानी में थोड़ा नमक और तेल डालें। इसके बाद इसे निकाल कर ठंडे पानी से धो लें। ताकि वे आपस में चिपक न जाएं। (Tips to make food tasty )

7. पनीर को नरम बनाने के लिए

पनीर कभी-कभी बहुत सख्त हो जाता है। ऐसे में पनीर को नरम और काटने के लिए दस मिनट के लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर पनीर को रख दें। इस तरह पनीर नरम और मुलायम हो जाता है।

8. चावल बनाते समय

चावल बनाते समय अगर आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला दें तो चावल फूल जाते हैं और स्वादिष्ट भी बन जाते हैं।

9. भिंडी कैसे रखें

अगर भिंडी को ज्यादा देर तक ताजा रखने की समस्या हो तो उस पर सरसों का तेल लगाएं। इससे उनकी ताजगी बरकरार रहेगी।

10. रायता को स्वादिष्ट कैसे बनाये

हमें पता होना चाहिए कि रायता बनाने में हींग और जीरा का विशेष उपयोग होता है। लेकिन अगर हम रायते में हींग और जीरे को भूनने और पीसने की जगह तड़का डाल दें तो रायता और भी स्वादिष्ट हो जाता है।

Tips to make food tasty 

READ ALSO : Tips of Avoid Panic : घबराहट से निजात पाने के उपाय साथ ही रखे सावधानियां

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news