होम / जल्दी से बनाएं सादा दाल पुलाव

जल्दी से बनाएं सादा दाल पुलाव

Rahul Dev Sharma • LAST UPDATED : April 28, 2022, 4:34 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

अगर आप कुछ हल्का खाना चाहते हैं तो आप के लिए बेहतर होगा की कुछ हल्का खाया जाए। ऐसे में दलिया या खिचड़ी जैसे ऑप्शन हो सकते हैं। वहीं दाल और चावल से बना कुछ अलग खाना चाहते हैं तो दाल का पुलाव बना सकते हैं। इसे कुछ लोग अरहर की दाल की खिचड़ी भी बोलते हैं। हालांकि यह नॉर्मल खिचड़ी से सूखी होती है और ग्रेन्स ज्यादा घुटते नहीं। इसके लिए आपको कोई खास इन्ग्रीडिएंट्स की जरूरत नहीं। सिर्फ बेसिक चीजों की ही जरूरत पड़ती है। यहां सीख लें इसे बनाने का तरीका।

बनाने के लिए सामान

दाल पुलाव बनाने के लिए आपको चाहिए अरहर की दाल, पुलाव वाला चावल, घी, हींग, जीरा, नमक और खड़ी लाल मिर्च।

बनाने की विधि

सबसे पहले दाल-चावल को अच्छी तरह धोकर भिगा दें। करीब आधे घंटे भिगोने के बाद कुकर में देसी घी डालें। घी गरम होने पर इसमें जीरा, हींग और लाल मिर्च तोड़कर डाल लें। इसके बाद दाल-चावल डालकर नमक डाल दें। इस पुलाव में हल्दी डालने की जरूरत भी नहीं। बस पानी डालकर गैस बंद कर दें। अब 2-3 सीटी के बाद गैस बंद कर दें।

ये भी पढ़ें : अपने रिश्तों को करना है मजबूत तो न करें ये काम

या अपने कुकर के हिसाब से सीटी लगा लें। ध्यान रखें कि आपने दाल-चावल पहले से भिगाया है और इन्हें ज्यादा गलाना नहीं है। इस पुलाव को सर्व करते वक्त इसमें ऊपर से ज्यादा सा घी डालें और इसे दही, चटनी और सलाद के साथ खाएं। गर्मियों में डिनर या लंच के लिए यह बढ़िया ऑप्शन है।

ये भी पढ़ें : पीट-पीट कर ली तीन साल के बच्चे की जान

ये भी पढ़ें : सीएम गहलोत ने कोरोना को लेकर जताई चिंता , दिए दिशा निर्देश

ये भी पढ़ें : घाटे का सौदा बना पशुपालन

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT