होम / कीटोजेन लीन स्मूदी से कम कर सकते हैं मोटापा, ये है वजन कम करने का सही तरीका

कीटोजेन लीन स्मूदी से कम कर सकते हैं मोटापा, ये है वजन कम करने का सही तरीका

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 30, 2022, 12:44 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: अक्सर लोगों का मानना होता है कि वजन घटाना एक असंभव काम है। लेकिन, ऐसा नहीं है। ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्होंने अपनी लाइफस्टाइल और खान-पीन की कुछ आदतें बदलकर यह साबित किया है कि आसानी से वजन कम किया जा सकता है। कई लोग अपनी डाइट में सुधार करके वजन कम कर रहे हैं और अपने स्लिम होने के सपने को पूरा कर रहे हैं। वैसे तो वजन बढ़ाने में ज्यादा समय तक बैठे रहने वाली लाइफस्टाइल, मेटाबॉलिज्म, स्ट्रेस, बीमारियां, हार्मोन डिसबैलेंस आदि अहम कारण होते हैं। हालांकि, हमारी अनहेल्दी डाइट भी सबसे अहम कारण है, जिससे मोटापा लगातार बढ़ता रहता है।

इसलिए डाइट का खास ख्याल रखना जरूरी है. जैसे कि बेथेनी फ्रैंकल का कहना था, आपकी डाइट एक बैंक अकाउंट है और अच्छा खाना एक अच्छा निवेश है। आपको बता दें कि अगर आप आपने पोषण को ठीक करते हैं तो इससे ना सिर्फ आपको वजन कम करने में मदद मिलती है, जबकि ओवरऑल हेल्थ में भी काफी सुधार होता है। आज हम आपको हेल्दी रहने के साथ वजन कम करने के सही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप कम समय में वजन घटा सकते हैं। ऐसे में बात करते हैं कीटोजेन सुपरफूड लीन स्मूदी के बारे में, जो आयुर्वेद और साइंस पर आधारित है और अपनी हेल्थ का खास ख्याल रख रहे लोगों की पहली पसंद है।

क्या है ये?

कीटोजेन लीन स्मूदी में कई ऐसी जड़ी-बूटियां और प्रोटीन हैं, जो वजन कम करने का काम करती हैं और आपके पाचन स्वास्थ्य में भी सुधार करती है। यह प्लांट्स पर आधारित है, जिसमें प्राकृतिक स्टीविया (तुलसी) और दालचीनी भी है। बता दें इन सभी में विटामिन, मिनरल्स और हेल्थ के लिए फायदेमंद कार्ब्स और फैट हैं। इसका फायदा ये है कि ये आपकी एक मील यानी एक वक्त के खाने के रूप में काम कर सकती है। अब जानते हैं कि इसमें क्या क्या खास तत्व है, जिस वजह से इसे अन्य प्रोडक्ट के मुकाबले ज्यादा पसंद किया जा रहा है। जिनकी लिस्ट इस प्रकार है…

  • ग्रीन कॉफी
  • नैचुरल कोको पाउडर
  • अश्वगंधा
  • प्रोटीन
  • दालचीनी
  • ओट्स
  • पाइनेपल एंजाइम
  • चुकंदर
  • ग्रीन टी
  • पपीता एंजाइम
  • स्टेविया (मीठी तुलसी)

क्यों पसंद कर रहे हैं लोग?

इसका सबसे अहम कारण ये है कि इसका सेवन आसानी से किया जा सकता है और यह आपके शरीर में खाने की जितनी जरूरत होगी, उसे पूरा कर देता है. कीटोजेन लीन स्मूदी से लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. इससे खाने की इच्छा कंट्रोल होती है और इससे डाइजेस्टिव सिस्टम (पाचन तंत्र) ठीक होता है। इसमे मौजूद तत्व मांसपेशियों के लिए काफी फायदेमंद है और यह शरीर को डिटॉक्स करने का काम करती है. यह आपकी ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने वाला विकल्प है. इसके सेवन के लिए सलाह दी जाती है कि दिन की तीन मील में से एक मील के स्थान पर इसका सेवन किया जाना चाहिए।

अपनी डाइट में स्मूदी शामिल करने के फायदे

1. पाचन में सहायक- इसमें फाइबर की उच्च मात्रा है, जो कब्ज और टॉक्सिन्स को कम करने में मदद करती है। इसके साथ ही इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

2. बार-बार खाने की इच्छा को कम करता है – कीटोजेन लीन स्मूदी के जरिए बार बार खाने की आदत से छुटकारा मिल जाता है। कम कैलोरी के साथ ही अच्छे टेस्ट वाला यह फॉर्मूला बार-बार भूख लगने की दिक्कत से निजात दिलाता है। इसके साथ ही इससे भूख कम लगती है और आप कम खाने में पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं.

3. कोई अतिरिक्त शक्कर नहीं- इसकी खास बात ये है कि इसमें अलग से शुगर नहीं है, लेकिन इसे स्टेविया के जरिए मीठा भी किया गया है। ऐसे में यह मीठा लगता भी है और आपके शरीर को नुकसान भी नहीं पहुंचाता है।

4. मेटाब्लोजिम ठीक होता है- वजन बढ़ने का अहम कारण कमजोर मेटाब्लोजिम भी है. दरअसल, इसमें दुर्लभ जड़ी बूटियों और आवश्यक विटामिन का एक मिश्रण है, आपके मेटाब्लोजिम को मजबूत करता है और वजन घटाने से मदद मिलती है।

अब जानते हैं इसकी रेसिपी को किस तरह से तैयार किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले नीचे दिए गए सामग्री का इस्तेमाल करें।

  • स्मूदी का एक स्कूप
  • एक कप केला
  • एक टेबल स्पून चॉकलेट
  • एक कप शहद
  • एक गिलास दूध
  • बर्फ

कैसे बनाएं?

इसके बाद सबसे पहले ऊपर दी गई सभी चीजों ब्लेंड कर लें यानी पीस लें। इसके बाद इसमें क्रैनबेरी की टॉपिंग करें और सर्व करें। इससे आपको अच्छे टेस्ट के साथ ही जल्द ही वजन कम करने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़े – जानिए पेट में क्यों पड़ते हैं कीड़े, लक्षण और उपाए ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup 2024: रिंकू सिंह को टी20 वर्ल्ड कप टीम में ना रखने को लेकर मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर कही यह बात-Indianews
Laddu Gopal Bhog: हफ्ते के सातों दिन कान्हा जी को अलग-अलग लगाएं भोग, प्रसन्न होकर बरसाएंगे कृपा -Indianews
T20 World Cup 2024: ICC ने की 2024 टी20 विश्व कप एंथम की घोषणा , देखें-Indianews
Varuthini Ekadashi 2024: वरुथिनी एकादशी पर इस स्तोत्र का जरूर पढ़े पाठ, विष्णु और मां लक्ष्मी होंगे प्रसन्न -indianews
मात्र पांच हजार रूपये में करें हिमाचल प्रदेश के मंडी की सैर, गर्मियां में घूमने के लिए हैं परफेक्ट जगह -Indianews
Lok Sabha Election 2024: जानें कौन हैं रायबरेली से BJP के उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह-Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या अमेठी में राहुल गांधी के नाम के ऐलान में देरी कर कांग्रेस ने बड़ी चूक कर दी? जानें जनता की राय- Indianews
ADVERTISEMENT