वजन घटाने में गुड़ कर सकता है आपकी मदद

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
अगर आप भी घंटों जिम में बिता रहे हैं, फिर भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो ये नैचुरल तरीका आपके लिए है। ऐसे में आपको वजन कम करने करने के लिए घरेलू उपायों को अपनाने की जरूरत है। ये उपाय ना सिर्फ वजन कम करने में मदद करेंगे, बल्कि विभिन्न रूपों में आपके हेल्थ में भी सुधार करेंगे। ऐसे में एक उपाय है गुड़। ये नैचुरल इनग्रेडिएंट फैट बर्न करने और कई बीमारी से निपटने में मदद गार है। आयुर्वेद के अनुसार जब हम गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करते हैं, तो यह नैचुरल पाचन एंजाइम को बढ़ावा देता है। ये पाचन को तेज करता है और किडनी से संबंधित बीमारी से निपटने में भी बहुत मदद करता है।

इन गुणों से भरा है गुड़

गुड में विटामिन -अ और विटामिन -इ, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम तत्व पाए जाते हैं। फास्फोरस की मात्रा अधिक रहती है। गुड़ में कई तरह के आवश्यक मिनरल्स और विटामिन होते है। जो त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लींजर का काम करते है। ये शरीर को अंदर से साफ रखते है, जो त्वचा के ग्लो करने के लिए बहुत आवश्यक होता है शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में गुड़ सहायक होता है। गुनगुने पानी या फिर चाय में शक्कर की जगह गुड़ पीना चाहिए, इससे सेहत और सुंदरता दोनों बनी रहती हैं।

आइए जानते हैं गुड़ खाने के फायदों के बारे में :

1) फाइबर और पोटेशियम से भरपूर गुड़ मासिक धर्म में ऐंठन को दूर रखने में मदद करता है। अगर तारीक से पहले ही आपको मूड स्विंग हो रहे हैं, तो आपको प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों से निपटने के लिए गुड़ का एक टुकड़ा खाना चाहिए।
2) गुड़ आयरन से भरपूर होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि रेड ब्लड सेल्स का स्तर मेंटेन रहे।
3) अगर आप अक्सर बीमार पड़ते है या सर्दी खांसी से पीड़ित हैं, तो अपने दैनिक आहार में गुड़ को शामिल कर सकते हैं। आप इसे अपनी चाय में मिला सकते हैं यै फिर गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।
4) विशेषज्ञों के अनुसार रोजाना गुड़ खाने से अस्थमा, ब्रोकाइटिस आदि सांस संबंधी कई समस्याओं से बचा जा सकता है।
5) विशेषज्ञों का दावा है कि खाने के बाद या गर्म दूध के साथ गुड़ खाने से हड्डियां मजबूत हो सकती हैं, जिससे जोड़ों और हड्डियो की समस्याओं से बचा जा सकता है।
अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको अपनी डाइट में गुड़ को शामिल करना चाहिए। इसका उपयोग स्वास्थ्य चाय बनाने के लिए किया जा सकता है। वजन कम करने के लिए गुड़ का पानी पीना एक कारगर उपाय है।

Latest news
Related news