Winter Skin Care: इस तरह से बाल और त्वचा की नमी को खत्म होने से बचाएं

(इंडिया न्यूज़,In this way, protect hair and skin from moisture loss): हमारी स्किन में कई परत होती है। इसमें से त्वचा की ऊपरी परत का कार्य नमी को बनाए रखना है, इसी लिए सर्द मौसम में ये जरूर ध्यान रखे रूखी त्वचा होने से वह फटने लगती है या कई बार त्वचा निकलने भी लगती है।

कहते भी इस मौसम में ज्यादा घिसकर भी नहीं नहाना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा की ऊपरी परत निकल जाती है। सर्दी के दिनों में गर्म पानी से नहाएं लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि पानी बहुत गर्म हो। ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर भी त्वचा की ऊपरी परत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। नहाने और हाथ धोने के लिए सख्त साबुन के बजाए नमीयुक्त साबुन का उपयोग करें। नहाने या हाथ-मुंह धोने के बाद क्रीम युक्त माइश्चराइजर का उपयोग करें।

आपको बता दें, शैंपू का भी ज्यादा उपयोग न करें। हफ्ते में दो दिन शैंपू का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। ज्यादा शैंपू करने से बालों की नमी दूर होती है। इसलिए तेल लगाकर इसे रूखेपन को खत्म किया जा सकता है। हेयर आयल बालों में कंडीशनिंग का कार्य करती है। इसलिए समान्य मात्रा में तेल लगाया जा सकता है। इसके अलावा शरीर पर पेट्रोलियम जैली या तेल लगाकर भी त्वचा को रुखा होने से बचाया जा सकता है।
इस बात का ध्यान रखे अपने बालों पर हेयर आयरनिंग या हेयर ड्रायर नहीं करें। इस से बाल खराब हो सकते है।

Latest news
Related news