होम / वजन बढ़ाना है तो इस तरह करें दही का सेवन

वजन बढ़ाना है तो इस तरह करें दही का सेवन

Suman Tiwari • LAST UPDATED : August 23, 2022, 4:37 pm IST

इंडिया न्यूज (Curd for Weight Gain)
वजन बढ़ाना उतना ही मुश्किल है जितना वजन कम करना। अगर आप वजन बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो दही एक बेहतर विकल्प है। दही के रोजाना सेवन से आप हेल्दी और सेहतमंद बन सकते हैं। दही प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है। दही में हेल्दी फैट, कार्ब्स, कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। आइए जानेंगे वजन बढ़ाने के लिए दही कैसे व किन चीजों के साथ खाएं।

दही और चावल: अधिकतर लोग दही चावल का सेवन लूज मोशन के दौरान करते हैं। वहीं कुछ लोग दही चावल खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो दही और चावल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक प्लेट में चावल और फुल फैट दही लें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं और खा लें। रोजाना दही और चावल खाने से आपको वेट गेन में मदद मिल सकती है।

दही स्मूदी: आप मिल्क स्मूदी बनाते होंगे, यह तो वेट गेन करता ही है। लेकिन अगर आपको दही पसंद है, तो आप दही स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं। दही स्मूदी भी आपका वजन बढ़ाने में असरदार साबित हो सकती है। इसके लिए आप एक गिलास फुल फैट दही लें। इसमें स्ट्रॉबेरी, एवोकाडो, केला और पीनट बटर डालें और अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। अब तैयार दही स्मूदी को आप रोजाना वर्कआउट के बाद पी सकते हैं। दही स्मूदी पीने से आपको वेट गेन में काफी मदद मिल सकती है।

दही और केला: जिस तरह दूध और केला वजन बढ़ाने में असरदार होता है। उसी तरह दही और केले का कॉम्बिनेशन भी वेट गेन में सहायक हो सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में फुल फैट दही लें। अब इसमें 2-3 केले अच्छी तरह से मैश कर लें। रोजाना सुबह नाश्ते में दही और केला एक साथ लेने से आपको वेट गेन में काफी मदद मिलती है।

दही और आलू: दही और आलू का कॉम्बिनेशन वेट गेन करने में मदद करता है। इसके लिए सबसे पहले आप आलू उबाल लें और छीलकर रख दें। एक कटोरी फुल फैट दही लें। इसमें आलू को कद्दूकस करके डाल दें। अब इसमें नमक और काली मिर्च का पाउडर मिला लें। दही और आलू को रोजाना खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। आलू में शुगर, कार्ब्स और कैलोरी होता है, तो वेट गेन में मदद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जानिए कितना कारगर है सौंफ और जीरा का पानी ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT