होम / Benefits of Honey: कील-मुहांसों से हैं परेशान तो इन 4 तरीकों से शहद का करें इस्तेमाल

Benefits of Honey: कील-मुहांसों से हैं परेशान तो इन 4 तरीकों से शहद का करें इस्तेमाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 27, 2022, 9:38 pm IST

Benefits of Honey To Get Rid Of The Pimple: आजकल हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। इसके लिए लोग बाजार में उपलब्ध कईं प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, बड़ी संख्या में लोग खूबसूरत दिखने के लिए ब्यूटी पार्लर का सहारा लेते हैं। हालांकि, बाजार में मिलने वाले सौंदर्य उत्पादों के अधिक इस्तेमाल से नेचुरल ब्यूटी खो जाती है। वहीं, गलत खानपान और खराब दिनचर्या की वजह से चेहरे पर कील मुहांसे आने लगते हैं। इससे चेहरे की खूबसूरती गायब हो जाती है।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स की मानें तो ऑयली स्किन पर कील मुंहासे अधिक होते हैं। इस स्थिति में ग्लैंड्स से ऑयल निकलता है। धूल और प्रदूषण के संपर्क में आने से ऑयली स्किन के पोर्स में गंदगी जमा होने लगती है। इसी से कील मुहांसे होते हैं।

इसके अलावा, कम पानी पीने से पेट में गर्मी बढ़ जाती है। इससे भी कील-मुहांसे की समस्या होती है। अगर आप भी कील मुहांसों की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, शहद के इस्तेमाल से कील मुहांसों की समस्या को दूर किया जा सकता है।

शहद के ये फायदें

  1. आयुर्वेद में शहद को औषधि माना जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं। ये गुण बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए शहद का सेवन जरूर करें। वहीं, शहद को चेहरे पर लगाने से कील मुहांसों में भी आराम मिलता है। एंटीबैक्टीरियल गुण से कील मुहांसों की समस्या दूर होती है। इसके लिए शहद का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. आप बेकिंग सोडा और शहद का भी इस्तेमाल कील मुहांसों की समस्या दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा, शहद और दही के इस्तेमाल से भी फायदा मिलता है।
  3. कील मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आप शहद और दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए शहद और दालचीनी को बराबर मात्रा में अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से चेहरे का मसाज करें। फिर सामान्य पानी से चेहरे को धो लें। इससे कील मुहांसों की समस्या में आराम मिलता है।
  4. अगर दालचीनी से एलर्जी है, तो आप शहद और सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद और सेब के सिरके के इस्तेमाल से कील और मुहांसों की समस्या से निजात मिलता है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
Sandeshkhali: संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बंगाल सरकार
एक सेलिब्रिटी के अंतिम संस्कार में क्यों शामिल होते हैं एक्टर, Mukesh Chhabra ने किया चौंकाने वाला खुलासा -Indianews
ADVERTISEMENT