वर्कआउट के लिए नहीं निकाल पा रहे हैं टाइम तो डाइट में शामिल कर लें ये 5 ड्रिंक्स, घटेगा वजन

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

बढ़ता वजन और जरूरत से ज्यादा मोटापा आजकल हर दूसरे व्यक्ति के लिए परेशानी की वजह बन चुका है। मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी कर देता है बल्कि व्यक्ति कई तरह के गंभीर रोग जैसे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल की अधिकता का शिकार भी बन जाता है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स मोटापे से निजात पाने के लिए अच्छे खान-पान के साथ वर्कआउट करने की भी सलाह देते हैं। लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद अगर आप वर्कआउट के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर लें ये 5 ड्रिंक। न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट के अनुसार नियमित रूप से अदरक की चाय का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहने के साथ व्यक्ति को भूख भी कम लगती है। यह मस्तिष्क को पेट के भरे रहने का सकेंत भेजता है, जिससे शरीर में तृप्ति हार्मोन का स्राव होता है और व्यक्ति अधिक खाने से बच जाता है।

तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल कर लें ये 5 ड्रिंक्स

  • खीरे और लौकी का जूस

खीरे और लौकी दोनों में ही कैलोरी बहुत कम और फाइबर अत्यधिक मात्रा में मौजूद होता है। खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है। यह फैट को कम करता है। वहीं लौकी के जूस में एंटी ओबेसिटी गुण यानी मोटापा कम करने का गुण मौजूद होता है, जो वजन नियत्रंण करने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है। इनका जूस रोजाना पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

  • कलौंजी

आमतौर पर कलौंजी के बीज का प्रयोग मसालों में किया जाता है, लेकिन यह वजन घटाने में भी अधिक कारगर साबित हुआ है। वजन घटाने के लिए कलौंजी का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आप इसका ड्रिंक भी पी सकते हैं। इसके लिए आप कलौंजी को पानी में उबालकर इसका पानी छानकर पिएं। आपका वजन बहुत तेजी से कम होने लगेगा।

  • सोया मिल्क

सोया मिल्क में मौजूद एल्केलॉएड्स नामक तत्व थाईज के आसपास की जिद्दी चर्बी को भी तेजी से घटाने में मददगार हैं। ऐसे में वेट लॉस की इच्छा रखने वालों के लिए काफी उपयोगी माना जाता है।

  • हल्दी ड्रिंक

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नाम का तत्व मोटापा घटाने में कारगर माना जाता है। अगर आप भी पेट की चर्बी या बढ़ा हुआ वजन जल्दी घटाना चाहते हैं तो इसके लिए हल्दी को नियमित रूप से पानी में उबालकर पीना चाहिए।

  • जिंजर टी

पानी में अदरक को उबालकर इसमें नींबू की कुछ बूंदे डालकर पीने से वजन कम होता है। इस ड्रिंक को दिन में दो या तीन बार पीने से तेजी से वजन कम होता है। एक शोध के मुताबिक, जो लोग रोजाना अदरक का सेवन करते हैं, उनका पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है। इसमें मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को भी स्थिर बनाए रखता है।

Latest news
Related news