होम / Tea Addiction: अगर आप भी चाय पीने की आदत को छुड़ाना चाहते तो अपनाएं ये 3 आसान टिप्स

Tea Addiction: अगर आप भी चाय पीने की आदत को छुड़ाना चाहते तो अपनाएं ये 3 आसान टिप्स

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 27, 2022, 9:25 pm IST

Disadvantages of Drinking too Much Tea: भारत में पानी के बाद चाय ही एक ऐसी ड्रिंक है जिसे सबसे ज्यादा पिया जाता है। सुबह उठने से साथ लोग बेड-टी की डिमांड करते हैं, इसके साथ ही दिनभर चाय की तलब महसूस होती है। इसे पीने से तरोताजगी महसूस होती है, लेकिन इस बात में कोई शक नहीं कि चाय पीने के नुकसान भी उतने ही ज्यादा होते हैं। चूंकि, इसमें कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए ये बल्ड प्रेशर बढ़ा सकता है। यही नहीं अगर खाली पेट चाय पिएंगे तो इनडाइजेशन की शिकायत भी होगी। लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि अगर कोई इंसान चाय की आदत छोड़ना चाहे तो इसके लिए उसको इन आदतों को अपनाना होगा।

इस तरह छुड़ाएं चाय पीने की आदत

हर्बल चाय का सेवन करें

कई लोग चाय के दीवाने होते हैं, लेकिन किसी वजह से उन्हें चाय को छोड़ना पड़ता है, जिससे उन्हें बहुत दिक्कत होती है, लेकिन फिर आप इसे नहीं छोड़ना चाहते तो आप उसके बजाए हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं, जो आपके सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है, क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा ज्यादा नहीं होती।

चाय के जगह जूस का सेवन करें

मिड डे होते ही आपको चाय की जरूरत महसूस होने लगती है, चाय पीने वालों की आदत छुड़ाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन ऐसा भी नहीं होता कि इसे अपने से दूर नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाय की जगह एक फ्रूट जूस का सेवन करना चाहिए, दोपहर के खाने के बाद बहुत से लोग चाय पीना पसंद करते हैं।

लेकिन इससे होने वाले परेशानियों की वजह से चाय का त्याग करना पड़ता है, इसके लिए आपको खाने के बाद जूस का सेवन करना चाहिए, जिससे आपका पाचन तंत्र का संतुलन बना रहता है, और चाय की आदत छोड़ने में आसानी होती है।

चाय का सेवन कम करें

चाय छोड़ने के लिए बहुत त्याग करना पड़ता है, उन्हें जो चाय के बेहद दीवाने हैं, जिन्हे सिर दुखने पर दवाई के बजाय चाय की जरूरत पड़ती है, लेकिन अगर सच में आप चाय छोड़ना चाहते हैं, तो रोजाना चाय की सिप को थोड़ा-थोड़ा कम करते जाएं। और उसकी जगह पर आप कुछ खा सकते हैं या पी सकते हैं, इससे आपको चाय छोड़ने में जल्दी मदद मिलेगी।

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: BCCI ने हार्दिक पर लगाया 12 लाख का जुर्माना, जानें वजह-Indianews
बेटी के जन्मदिन से एक दिन पहले भावुक हुई Kajol, पोस्ट में मां बनने का एक्सपीरियंस किया शेयर -Indianews
Iran-Israel War: चोट खाया ईरान दे रहा गीदड़ भभकी, इजरायली हमले के दौरान कई ड्रोन मारने का किया दावा-Indianews
Lok Sabha elections 2024: रजनीकांत, अजित कुमार ने भी चेन्नई में डाले वोट, किया मताधिकार का प्रयोग – Indianews
Radha Rani: ऐसे हुई थी राधा रानी की मृत्यु, जानिए क्यों कृष्ण ने तोड़ी अपनी बांसुरी-Indianews
शादी से पहले मां बनने पर क्या बोल गई Masaba Gupta,अकेले पेरेंट बनने पर साझा किए विचार -Indianews
Lok Sabha Election: एमबी पाटिल का कर्नाटक में कांग्रेस के प्रदर्शन को लेकर बयान, इतने सीट के जीत का किया दावा-Indianews