होम / अगर आपको भी बार-बार होते हैं मूड स्विंग, तो इन फूड्स को अपनी डाइट में जरुर करें शामिल

अगर आपको भी बार-बार होते हैं मूड स्विंग, तो इन फूड्स को अपनी डाइट में जरुर करें शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 4, 2023, 10:54 pm IST

Mood Swings Diet: अक्सर आप अपने आसपास देखते होंगे कि कईं लोग एक पल के लिए खूब खुश होते हैं और फिर अचानक से नाराज़ हो जाते हैं। तो वहीं कईं लोगों का मूड बिना बात के यूं ही खराब हो जाता है। इस स्थिति को मूड स्विंग कहते हैं। आपने बड़े-बुजुर्गों से कहते हुए जरूर सुना होगा कि खानपान की चीज़ें मन और दिमाग को सीधे प्रभावित करती हैं।

हालांकि, मूड स्विंग होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन खानपान भी मूड स्विंग होने का कारण हो सकता है। जी हां, न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने इस में बारे बताया कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो मूड को बूस्ट कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मूड स्विंग्स, यह सिर्फ पीएमएस नहीं हो सकता। यह पोषण के कारण भी हो सकता है। तो यहां जानिए कि नमामी अग्रवाल ने मूड स्विंग्स से राहत पाने के लिए कुछ फूड्स को सेवन करने का सुझाव भी दिया हैं।

मूड स्विंग्स से राहत पाने के लिए खाएं ये चीज़ें

पालक खाएं

पालक में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। यह आयरन से भरपूर होता है। मूड को बेहतर बनाने के लिए एक्सपर्ट पालक खाने की सलाह देते हैं।

प्रोटीन युक्त फूड्स

एक्सपर्ट के अनुसार प्रोटीन मूड को ठीक करने में मदद कर सकता है। प्रोटीन में मौजूद अमीनो एसिड न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में काम करता है।

फर्मेटेड फूड्स

मूड स्विंग्स से निपटने के लिए फर्मेटेड फूड्स जैसे कीवी, किमची, कांची, दही को डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये प्रोबायोटिक्स फूड्स हैं, जो मूड ठीक करने में मदद करते हैं।

एंटी ऑक्सीडेंट्स

हैप्पी हार्मोन्स को बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स फायदेमंद साबित हो सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार, मूड को सही करने के लिए डाइट में ब्लूबेरी, स्ट्राबेरी, शहतूत शामिल कर सकते हैं।

लेटेस्ट खबरें

America: दुकान में चोरी करने के आरोप में दो भारतीय छात्र गिरफ्तार, अमेरिकी पुलिस ने कहा ऐसा बार-बार करते हैं
BrahMos missiles: फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों की पहली खेप इस दिन सौंपेगा भारत, दो साल पहले हुआ था एग्रीमेंट- Indianews
Delhi airport: मलाशय में छिपाकर ला रहे थे 1.21 करोड़ रुपए का सोना, दो आरोपी दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार- Indianews
Neena Gupta बनने वाली हैं नानी, बेटी मसाबा गुप्ता ने अपनी प्रेग्नेंसी की अनाउंस, बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews
करिश्मा कपूर अपने भाई Ranbir Kapoor की इस एक्स गर्लफ्रेंड को बनाना चाहती थीं भाभी, Alia Bhatt से पहले ये एक्ट्रेस थी पसंद -Indianews
शुक्रवार के दिन पूजा के समय करें ये चमत्कारी उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा -Indianews
France: फ्रांस में एक शख्स ने चाकू से स्टूडेंट पर किया हमला, दो लड़कियां घायल- Indianews