स्किन पर अचानक हो गई है एलर्जी तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
कई बार कोई नई क्रीम या मेकअप प्रोडक्ट लगाने के बाद अचानक हमारी त्वचा पर एलर्जी हो जाती है। ऐसे में त्वचा पर लाल रंग के दाने, खुलजी या चकत्ते हो जाते हैं। एलर्जी के इलाज के लिए आप डाक्टर की सलाह लें। इसके अलावा आप स्किन एलर्जी के इलाज के लिए घरेलू नुस्खे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
कई बार कोई नई क्रीम या मेकअप प्रोडक्ट लगाने के बाद अचानक हमारी त्वचा पर एलर्जी हो जाती है। कुछ लोगों को अक्सर इस बात की जानकारी नहीं होती है कि उन्हें किस चीज से एलर्जी है। ऐसे में उस खास चीज के संबंध में आने से या उसके इस्तेमाल से एलर्जी या अन्य तरह की समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में त्वचा पर लाल रंग के दाने, खुलजी या चकत्ते हो जाते हैं। त्वचा पर चकत्ते न केवल देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि काफी पीड़ादायी भी होते हैं। एलर्जी के इलाज के लिए आप डाक्टर की सलाह लें। इसके अलावा आप स्किन एलर्जी के इलाज के लिए घरेलू नुस्खे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको स्किन एलर्जी दूर करने के घरेलू नुस्खे बताएंगे-

त्वचा के रोगों के लिए नीम रामबाण इलाज

नीम के चमत्कारी औषधीय गुणों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। त्वचा के रोगों के लिए नीम रामबाण इलाज है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। त्वचा पर चकत्ते दूर करने के लिए नीम के तेल को चकत्ते पर लगाएँ और 1 घंटे बाद पानी से त्वचा साफ कर लें। इस उपाय से जल्द ही चक्क्ते कम हो जाएंगे।

सेब के सिरका इस्तेमाल कर सकते हैं

स्किन पर अचानक एलर्जी होने पर आप सेब के सिरका इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा पर बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते। त्वचा पर दाग दूर करने के लिए आप एक चम्मच सेब के सिरके को आधे कप पानी में मिलाएं। इस मिश्रण को रूई की मदद से चकत्ते वाली जगह पर लगाएं। इस घरेलू उपचार से आपको जल्द ही लाभ होगा।

8-10 बूंद लैवेंडर आइल को नारियल या जैतून के तेल के साथ मिलाएं

एसेंशियल आयल हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। स्किन एलर्जी के कारण त्वचा पर चकत्ते को दूर करने के लिए आप एसेंशियल आयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 8-10 बूंद लैवेंडर आइल को नारियल या जैतून के तेल के साथ मिलाएं और रूई की मदद से चकत्ते पर लगाएं। लैवेंडर आयल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा पर चकत्ते और सूजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

अरंडी का तेल बहुत फायदेमंद

त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए अरंडी का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल में रिसिनालिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया से लड़कर चकत्तों को कम करने में मदद करता है। त्वचा पर चकत्ते दूर करने के लिए अरंडी का तेल रूई की सहायता से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। आधे घंटे बाद पानी से त्वचा को साफ कर लें।

एलोवेरा की पत्तियों में कई औषधीय गुण

एलोवेरा की पत्तियों में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, यही कारण है कि इसका उपयोग दवाइयों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। स्किन पर चकत्ते दूर करने के लिए एलोवेरा एक बेहद कारगर घरेलु उपचार है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण त्वचा संबंधी रोगों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। त्वचा पर दाग का इलाज करने के लिए एलोवेरा की ताजा पत्ती को बीच से काटकर जेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। अगर एलोवेरा की पत्ती उपलब्ध न हो तो बाजार में मिलने वाला एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद न सिर्फ हमारे स्वास्थ्य बल्कि हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद

शहद ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण त्वचा पर रोगाणुओं को पनपने नहीं देते हैं। त्वचा पर चकत्ते की समस्या में एक चम्मच शहद को दो चम्मच जैतून तेल के साथ मिलाएं। इस तेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें।

Latest news
Related news