होम / अगर पसीने के कारण होती है खुजली, तो इन नुस्खों को अपनाएं ?

अगर पसीने के कारण होती है खुजली, तो इन नुस्खों को अपनाएं ?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 9, 2022, 11:52 am IST

इंडिया न्यूज (Home  Remedies for Skin Problem)
इस उमस भरे दिनों में पसीना कुछ ज्यादा ही निकलता है। सिर्फ पसीना आना कोई परेशानी नहीं है। पर पसीने के कारण होने वाले चकत्ते, लालिमा और खुजली परेशान कर सकती है। जिससे त्वचा में रैशेज और जलन होने लगती है। तो चलिए जानें खुजली से निपटने के घरेलू उपचार क्या हैं।

आलू: आलू का एक साधारण टुकड़ा स्किन को तुरंत राहत दे सकता है। आलू के टुकड़े को फ्रिज में रख दें और ठंडा होने दें। आलू के ठंडे स्लाइस को प्रभावित जगह पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें।

मुल्तानी मिट्टी: रोमछिद्रों को खोलने और स्किन को मुलायम बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी एक बेहतरीन विकल्प है। थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल रोजाना करें।

ओटमील: ओटमील गर्मी के दाने के कारण होने वाली त्वचा की सूजन को शांत करने के लिए एक पारंपरिक नुस्खा है। बस थोड़ा सा बारीक पिसा हुआ ओटमील लें और इसे अपने नहाने के पानी में मिला लें। प्रभावित क्षेत्र को लगभग 30 मिनट तक भिगोएं फिर सुखाएं। यह खुजली को शांत करता है। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करें।

कॉर्नस्टार्च: कॉर्नस्टार्च का पेस्ट लें और पसीने के दाने पर लगाएं और सूखने दें। एक बार सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। कॉर्नस्टार्च त्वचा पर कठोर नहीं होता है और स्किन इरिटेशन को शांत करता है। आप ऐसा दिन में एक बार कर सकती हैं।

चंदन पाउडर: शुद्ध चंदन का पाउडर लें या अपने आप ताजा पीस लें और इसे थोड़े से गुलाब जल के साथ मिलाएं। दाने पर लगाएं और सूखने दें। एक बार सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। चंदन पाउडर जीवाणुरोधी, एनाल्जेसिक और सूजनरोधी है जिससे जलन और चुभन में राहत मिलती है।

ये भी पढ़ें: जानिए करेला खाने के बाद किन चीजों से बनाएं दूरी, सफेद करेले के क्या हैं लाभ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT