होम / सेहत के लिए कौन सा पानी पीना है सही गर्म या ठंडा ?

सेहत के लिए कौन सा पानी पीना है सही गर्म या ठंडा ?

Priyambada Yadav • LAST UPDATED : February 3, 2023, 2:10 pm IST

इंडिया न्यूज़,दिल्ली (Health Tips): एक दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शरीर के जरूरत के अनुसार सही मात्रा में पानी पीना कई तरह की होने वाली बिमारियों से बचाता है, ऐसे में कन्फ्यूजन तब होता है जब कुछ लोग कहते है गर्म पानी पीना सही होता है, तो कुछ लोग ठंडा पानी पीना सही होता है कहते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग ठंडा पानी पीने के जगह पर गर्म पानी पीने की सलाह देते है, क्योकी गर्म पानी पीने से गले में खराश, सर्दी -खांसी, जुकाम और वजन कम होता है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ना ठंडा और ना ही गर्म पानी पीना चाहिए, हमेंशा नॉर्मल पानी पीना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में जानते हैं ठंडा और गर्म पानी पीने से क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

गर्म पानी पीने के फायदे

डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत  बनाने के लिए हल्के गुनगुने  पानी का सेवन करना चाहिए, क्योंकि हल्का गर्म पानी पेट और आंतों को हाइड्रेट करने में मदद करता है। साथ ही खाने को अच्छे से पचाने में भी मदद करता है, जिससे वजन कम होता है साथ ही अपच और एसिडिटी जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।

गर्म पानी पीने के नुकसान

गर्म पानी पीना जितना सही है, उतना ही जरुरत से अधिक पीने से कई तरह के शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। जैसे की जरुरत से ज्यादा गर्म पानी पीने से खुन में इलेक्ट्रोलाइट्स कोशिकाओं की तुलना में अधिक पतला कर देता है। जिससे इलेक्ट्रोलाइट्स पर असर पड़ता हैं। वहीं एक रिसर्च के अनुसार, मनुष्य शरीर में 55-56 प्रतिशत मात्रा पानी की होती है, लेकिन जरुरत से अधिक गर्म पानी पीने से शरीर हाइड्रेट नहीं रहता है और डिहाइड्रेशन जैसी परेशानी होने लगती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, इंडिया न्यूज इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Also Read: बजट के बाद क्या कम हो जाएंगी स्मार्टफोन की कीमत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का बड़ा दावा, विरासत कर कानून खत्म करने के लिए राजीव गांधी को ठहराया जिम्मेदार
Shruti Haasan और उनके बॉयफ्रेंड शांतनु हजारिका का हुआ ब्रेकअप! सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर डिलीट की तस्वीरें -Indianews
Tripura: प्रद्योत किशोर ने कांग्रेस के आरोपों पर किया पलटवार, कहा-सब्र का टूटा बांध-Indianews
Summer Diet: गर्मियों में अपनी डाइट में ये करें शामिल, इनके सेवन से बचें -Indianews
IPL 2024: DC vs GT मैच में ऐसी हरकत कर रहे थे ऋषभ पंत, अक्षर पटेल ने किया बड़ा खुलासा
Amitabh Bachchan को भारी भीड़ से बचाते नजर आए Abhishek Bachchan, प्रोटेक्टिव बेटे की तरह कार में बैठाने में की मदद -Indianews
Lok Sabha Election: घोषणापत्र में एनसीपी-एससीपी ने इन मुद्दों पर खेला दाव, अग्निपथ को को लेकर किया ये बड़ा दावा
ADVERTISEMENT