होम / माइग्रेन से हैं परेशान तो ये तरीके अपनाएं

माइग्रेन से हैं परेशान तो ये तरीके अपनाएं

Suman Tiwari • LAST UPDATED : August 13, 2022, 4:57 pm IST

इंडिया न्यूज (Home Remedies For Migraine)
माइग्रेन गंभीर सिरदर्द है जिसमें पीड़ित को सिर में एक तरफ या दोनों तरफ तेज दर्द होता है। साथ ही आंखों के आसपास तेज दर्द होता है जिसके चलते आंखें खोलकर देख पाना भी मुश्किल हो जाता है। माइग्रेन का दर्द इतना तीव्र होता है कि पीड़ित कुछ कर नहीं पाता। माइग्रेन में आधे सिर में दर्द के अलावा मतली, उल्टी और घबराहट जैसी परेशानियां हो सकती है। माइग्रेन के लक्षणों से आराम पाने के लिए जिन घरेलू नुस्खों की मदद ली जा सकती हैं उनमें से कुछ नुस्खों के बारे में आपको बताएंगे।

लौंग: एंटीआॅक्सीडेंट्स और दर्द निवारक गुणों के कारण लोग लौंग का सेवन करते हैं। सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों और सिर के दर्द से राहत पाने के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। जब माइग्रेन का दर्द हो तो लौंग की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसी तरह दूध के साथ लौंग को उबालकर पीने से भी सिर दर्द से राहत मिलती है।

ये भी पढ़ें: फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए ये तरीके अपनाएं

खसखस की खीर: तेज सिरदर्द या माइग्रेन के दर्द से आराम पाने के लिए खसखस के दाने कारगर माने जाते हैं। खसखस की ठंडी तासीर पेट को आराम दिलाती है और शरीर का टेम्परेचर भी संतुलित होता है। एसिडिटी या किसी डाइजेस्टिव समस्या की वजह से होने वाले माइग्रेन से राहत पाने के लिए खसखस और मखाने को बराबर मात्रा में मिलाएं और दूध के साथ इसकी खीर बनाकर खाने से आराम मिलता है।

ये भी पढ़ें: जानिए घी का सेवन वजन बढ़ाता है या घटाता ?

लैवेंडर आॅयल: लैवंडर आॅयल की खूश्बू तनाव कम करती है और दर्द से राहत दिलाता है। लैवेंडर के तेल में एंग्जायटी कम करने वाले और एंटीडिप्रेसन्ट तत्व पाए जाते हैं। माइग्रेन के दर्द से राहत दिल सकते हैं। माइग्रेन के दर्द को दूर करने में यह असरदार साबित हो सकता है। माइग्रेन से राहत पाने के लिए 10-12 मिनट तक लैवेंडर का इसेंशियल आॅयल सूंघने से फायदा होता है।

ये भी पढ़ें: जानिए किन कारणों से ज्यादा काटते हैं मच्छर ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT