होम / कई देशों के बच्चे हेपेटाइटिस का हो रहे शिकार, डब्ल्यूएचओ चिंता में

कई देशों के बच्चे हेपेटाइटिस का हो रहे शिकार, डब्ल्यूएचओ चिंता में

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 28, 2022, 4:38 pm IST

इंडिया न्यूज :
अमेरिका और ब्रिटेन सहित कई देशों के बच्चों में हेपेटाइटिस या लिवर में सूजन के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है। (Hepatitis Attack In Children’s Liver) बता दें इस साल जनवरी में सबसे पहले ब्रिटेन में कुछ मामले मिले थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) मुताबिक अप्रैल में अब तक हेपेटाइटिस के 200 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। तो चलिए जानते हैं क्यों बढ़ रहे हेपेटाइटिस के मामले।

हेपेटाइटिस क्या है?

 

हेपेटाइटिस मूल रूप से लीवर से जुड़ी बीमारी है, जो वायरल इन्फेक्शन के कारण होती है। इस बीमारी में लीवर में सूजन आ जाती है। हेपाटाइटिस में 5 प्रकार के वायरस होते हैं, जैसे- ए,बी,सी,डी और ई। इन पांचों वायरसेस को गंभीरता से लेना चाहिए। क्योंकि इनके कारण ही हेपेटाइटिस महामारी जैसी बनती जा रही है और हर साल इसकी वजह से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। हेपेटाइटिस का टाइप बी और सी लाखों लोगों में क्रोनिक बीमारी का कारण बन रहे हैं क्योंकि इनके कारण लीवर सिरोसिस और कैंसर होते हैं। हेपेटाइटिस के बारे जागरूकता पैदा करने और जन्म के बाद बच्चे को वैक्सीन देकर उसे हेपेटाइटिस से बचाया जा सकता है।

अचानक क्यों बढ़े हेपेटाइटिस के केस?

कई देशों के बच्चे हेपेटाइटिस का हो रहे शिकार, डब्ल्यूएचओ चिंता में

आपको बता दें कि ये केस आम हेपेटाइटिस वायरस के नहीं हैं। आशंका है कि यह वायरसों के समूह एडिनोवायरस के कारण फैल रहा है। एडिनोवायरस के 99 ऐसे प्रकार मौजूद हैं, जो इंसान को संक्रमित कर सकते हैं। ये व्यक्तिगत संपर्क, सांस की बूंदों और संक्रमित सतह से फैलते हैं। वैज्ञानिक पता लगा रहे हैं कि क्या वायरस की आनुवंशिक प्रकृति में बदलाव आया है, जिसके कारण यह मामूली संक्रमण के बजाय सीधे लिवर को नुकसान पहुंचा रहा है। यूके हेल्थ सेक्यूरिटी एजेंसी के मुताबिक, इसका कारण एडिनोवायरस का स्ट्रेन एफ41 होने की संभावना है।

बच्चों को हेपेटाइटिस होने के पीछे क्या वजह है?

एक अनुमान मुताबिक, कोविड पाबंदियों के दौर में बच्चे आम वायरस के संपर्क में नहीं आए। लोगों से कम घुले-मिले। अब सब खुला, बच्चे घर से निकले तो उनका सामना एक के बाद एक वायरस से हो रहा है। इससे उनका इम्यून सिस्टम ज्यादा प्रतिक्रिया कर रहा है, जिससे लिवर में सूजन आ रही है। दूसरा अनुमान, इसका जिम्मेदार कोरोना तो नहीं है। यूके में इन बच्चों को कोरोना भी हुआ था। वैज्ञानिक पता लगा रहे हैं कि क्या कोरोना बच्चों को हेपेटाइटिस के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना देता है, जिस कारण वे एडिनो वायरस से संक्रमित हो जाते हैं।

माता-पिता क्या करें?

यह परेशान कर देने वाली स्थिति है। हालांकि, दुनियाभर में बहुत कम संख्या में बच्चे प्रभावित हुए हैं। आपके बच्चे में ऐसे लक्षण दिखें और वे लगातार बने रहें तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

हेपेटाइटिस के लक्षण

मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना। लिवर में सूजन। तेज बुखार। निष्क्रियता। पेट दर्द। डार्क यूरिन। पीली आंखें व त्वचा। उल्टी व डायरिया और भूख नहीं लगना हेपेटाइटिस की नई स्ट्रेन के लक्षण हैं।

हेपेटाइटिस से बच्चों का बचाव कैसे करें?

बच्चों को नियमित रूप से (खास तौर पर वॉशरूम से आने और भोजन से पहले) हाथ धुलवाएं। उल्टी या डायरिया हो तो स्कूल नहीं भेजना चाहिए। नाक बहे तो उन्हें टिश्यू पेपर डस्टबिन में डालने और हाथ धोने के लिए कहें।

कितने साल के बच्चे आ रहे चपेट में

सभी केस एक माह से 16 साल के बच्चों के हैं। 17 बच्चों को लिवर ट्रांसप्लांट कराना पड़ा है। एक मौत दर्ज की गई है। बच्चों में अब तक हेपेटाइटिस के मामले नहीं देखे गए थे। सभी मामले स्वस्थ बच्चों में सामने आए हैं और यह हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई से अलग स्ट्रेन के हैं। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है।

भी पढ़ें : मानसिक बीमारी से रहना है दूर, तो टहलने की डालें आदत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arunachal Pradesh Landslide: अरूणाचल प्रेदश में बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड के साथ बहा चीन बॉर्डर को जोड़ता Highway-Indianews
Rajasthan: तकनीकी खराबी के कारण भारतीय वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, जैसलमेर में हुई आपातकाल लैंडिंग-Indianews
कुत्ते से तुलना किए जाने पर Aayush Sharma के छलके आसुं, डेब्यू के बाद का किस्सा किया शेयर – Indianews
IPL 2024: SRH vs RCB के बीच खेला जाएगा मुकाबला, यहां देखें Pitch और Weather Report
History of Mangalsutra in India: भारतीय राजनीति में मंगलसूत्र पर घमासान, जानिए क्या है सुहाग के इस निशानी का इतिहास- indianews
Arvind Kejriwal: दिल्ली में लोकसभा चुनाव से पहले सुनीता केजरीवाल करेंगी रोड शो,आप ने दी जानकारी-Indianews
Telangana: तेलंगाना में हुआ बड़ा सड़क हादसा, 6 बच्चों की गई जान-Indianews
ADVERTISEMENT