नाभि में तेल लगाने से दूर होती है हेल्थ और स्किन समस्याएं, जानें कैसे ?

इंडिया न्यूज (Benefits of Applying Oil to the Navel)
लोग खूबसरती बढ़ाने और हेल्दी रहने के लिए कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं। लोगों को जब भी हेल्थ या स्किन संबंधित कोई परेशानी होती है तो वो कई तरह की महंगी दवाई और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आयुर्वेद में इसका इलाज मात्र नाभि में तेल लगाने से संभव बताया गया है।आप सिर्फ नाभि में तेल लगाकर बिना पैस खर्च किए ही साधारण तरीके से स्किन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। ये स्किन के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं नाभि पर तेल लगाने के क्या हैं फायदे।

  • जानकारों की मानें तो नाभि में तेल लगाने से प्रजनन क्षमता में सुधार होता है। महिला और पुरुष दोनों ही प्रजनन शक्ति बढ़ाने के लिए नाभि में तेल लगा सकते हैं। इसके लिए नारियल या जैतून का तेल नाभि में लगाएं।
  • ऐसा कहा जाता है कि नाभि में तेल लगाने से बाल काले होते हैं। इससे असमय बालों के पकने और गिरने की समस्या से भी निजात मिलता है। नाभि में सरसों का तेल लगाने से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है।
  • कैल्शियम और विटामिन-डी की कमी से जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है। इसके अलावा, जोड़ों में दर्द के कई अन्य कारण भी हैं। नाभि में तेल लगाने से जोड़ों के दर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है।
  • आंखों के लिए भी नाभि में तेल लगाना फायदेमंद होता है। नाभि में तेल लगाने से आंखों को पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। इससे आंखों के ड्राइनेस से भी राहत मिलता है।
  • नाभि और उसके आसपास तेल लगाने से तनाव में आराम मिलता है। साथ ही मानसिक सेहत में सुधार होता है। इसके लिए रोजाना नाभि में तेल लगाएं।
  • ऐसा माना जाता है कि नाभि में तेल लगाने से त्वचा में निखार आता है। इससे शरीर को पोषण प्राप्त होता है।
  • ज्यादातर लोग कील, मुंहासों की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं। क्योंकि ये हमारी खूबसूरती में ग्रहण लगाने का काम करते हैं, लेकिन अब आप बहुत आसान तरीके से कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जिसके लिए रोजाना सोने से पहले और सुबह उठने के बाद नाभि में नीम का तेल लगाना होगा। रोज नाभि में तेल लगाने से जल्द ही आपको मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा और आपका फेस नेचुरली ग्लो करने लगेगा।
  • रोजाना रात को सोने से पहले अपनी नाभि में सरसों का तेल लगाने से फटे होंठों की समस्या खत्म होकर होंठ बिल्कुल गुलाबी और मुलायम हो जाते हैं।
  • सर्दियों में ठंडी हवाओं के कारण ज्यादातर लोग ड्राय स्किन से परेशान रहते हैं। मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने के बाद भी कुछ समय में के लिए रात तो मिल जाती है, लेकिन फिर वही ड्राई स्किन की समस्या होने लगती है, लेकिन नाभि में नारियल का तेल लगाने से ये परेशानी दूर हो जाती है और आपकी स्किन मुलायम हो जाती है।
  • माहवारी से संबंधित समस्याओं से आजकल हर दूसरी-तीसरी महिला ग्रस्त मिलती है। अगर पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द हो तो रूई के फाहे में थोड़ी सी ब्रांडी लगाकर नाभि में लगाने से ये दर्द तुरंत दूर हो जाता है।
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news