इमली के पत्तों का इस्तेमाल कर पाएं सफेद बालों की समस्या से निजात

 

आज बाजार में ऐसे बहुत सारे केमिकल यूक्त पदार्थ मौजूद हैं जिनका इसतेमाल कर आप अपने बालों को सफेद से काला बहुत आसानी से कर सकते हैं । लेकिन क्या आपको पता है ऐसे पदार्थों का इस्तेमाल घातक भी होता है। ऐसे में हम आज आपको एक ऐसे घरेलु उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके अपनाकर आप इस समस्या को बाय बाय बोल सकते हैं । वो भी बीना किसी साइड इफेक्ट के।

अपने बालों को सेहतमंद बनाने के लिए इमली की पत्तियों का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो बालों को सेहतमंद करते हैं और शरीर से जुड़ी तमाम परेशानियां दूर करते हैं। इमली के पत्तों को बालों में लगाने से डैंड्रफ भी दूर होता है। अपने बालों की अच्छी सेहत के लिए आप इमली की पत्तियों को पीसकर हेयर पैक बना सकते हैं, या फिर इसका स्प्रे बनाकर भी यूज कर सकते हैं।

इमली की पत्तियों का स्प्रे बनाने के लिए एक बर्तन में 4 कप पानी लें, इसमें तकरीबन आधे कप इमली की पिसी हुई पत्तियां डालें, अब इसे उबाल लें और ठंडा कर लें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे स्प्रे की बोतल में भर लें और बालों में स्प्रे करें। स्प्रे अच्छी तरह करें जिससे ये पूरे बालों में लग जाए। 20 मिनट बाद बाल धो लें, आप देखेंगे आपके बालों का रूखापन दूर हो गया है। इस स्प्रे के रेगुलर इस्तेमाल से बाल सफेद होने भी बंद हो जाएंगे।

इमली की पत्तियों से हेयर पैक बनाने के लिए पत्तियों को दही के साथ पीस लें, जब पेस्ट तैयार हो जाए तो बालों में लगाकर मसाज करें। सूख जाए तो साफ पानी से बाल धो लें। इसके इस्तेमाल से आपके बालों से डैंड्रफ चले जाएंगे और बाल सफेद होने भी बंद हा जाएंगे।

इमली की पत्तियों में नेचरुल हेयर कलरिंग एजेंट्स होते हैं, कुछ हफ्तों के ही इस्तेमाल से आप देखेंगे कि न सिर्फ आपके बाल सफेद होने बंद हो गए हैं बल्कि सफेद हो चुके बाल भी फिर से काले होने लगेंगे। इससे बालों में आए रूखेपन, कमजोर बाल और झड़ते बालों में भी फायदा होता है।

 

Latest news
Related news