इन योगासनों की मदद से साइनस से पाएं छुटकारा

इंडिया न्यूज (Yoga for sinus)
इस मौसम बदलने के साथ सर्दी जुकाम होना आम बात है। बारिश के कारण मौसम में बदलाव आना शुरू हो गया है और साथ ही शुरू हो गई हैं स्वास्थ्य समस्याएं। जिसमें से एक है साइनस की समस्या। इन समस्याओं से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका है योगासन। तो चलिए जानते हैं कौन से योगासन साइनस से जुड़ी दिक्कतों को कंट्रोल करेंगे।

कपालभाति प्राणायाम: फर्श पर क्रॉस लेग करके बैठें। अपनी पीठ को सीधा रखें और कंधों को आराम दें। अपने नथुने से गहरी सांस लें जैसे कि यह आपकी छाती को फुलाए। एक साथ पेट के बलपूर्वक संकुचन करते हुए साँस छोड़ें। कुछ सेकंड आराम करें और दोहराएं।

उष्ट्रासन: फर्श पर घुटने टेकें। पीछे झुकें और अपनी एड़ियों को पकड़ें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। मूल स्थिति पर लौटें और दोहराएं।

पूर्वोत्तानासन: फर्श पर बैठ जाएं। पैरों को अपने सामने फैलाएं। अपनी पीठ को सीधा रखें और कंधों को आराम दें। हथेलियों को अपने कूल्हों के थोड़ा पीछे फर्श पर रखें। अपनी बाहों के सहारे अपने शरीर को एक सीधी अलाइनमेंट में फर्श से ऊपर उठाएं। कोहनियों को सीधा रखते हुए कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। रिलेक्स हों और फिर से दोहराएं।

सर्वांगासन: पीठ के बल लेट जाएं। अपने पैरों को एक साथ मिलाएं। पैरों से लेकर कूल्हों तक को फर्श से ऊपर उठाएं। अब अपने ग्लूट स्ट्रेंथ का इस्तेमाल करके अपने बॉटम को फर्श से ऊपर उठाएं। सपोर्ट के लिए अपनी हथेलियों को अपने बट के नीचे रखें। कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें। आपका शरीर आपके निचले शरीर से आपके पैर की उंगलियों तक एक सीधी रेखा में होना चाहिए। एक या दो बार रिलैक्स हों और इस क्रिया को दोहराएं।

अनुलोम-विलोम: फर्श पर क्रॉस लेग करके बैठें। अपनी पीठ को सीधा रखें और कंधों को आराम दें। अपने बाएं नथुने को अपने अंगूठे से बंद करें और अपने दाहिने नथुने से सांस लें। इस बार अपने बाएं नथुने से सांस लेते हुए यही बात दोहराएं। पूरे सेट को कम से कम 10 बार दोहराएं। इस दौरान अपनी आंखें बंद रखें।

मत्स्यासन: पीठ के बल लेट जाएं। अपने बाएं पैर को अंदर की ओर मोड़ें और इसे अपनी दाहिनी जांघ पर टिकाएं। अपने दाहिने पैर को अंदर की ओर मोड़ें और इसे अपने बाएं पैर पर टिकाएं। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में बने रहें और फिर रिलैक्स हो जाएं। इस आसन तीन से चार बार दोहराएं।

ये भी पढ़ें : एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आज दाखिल करेंगी नामांकन
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Latest news
Related news