Health Care Tips: बरसात के मौसम में खुजली और त्वचा के इंफेक्शन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

बदलते मौसम अपने साथ हजारों प्रकार की बीमारियां साथ लाते हैं । ऐसे में हमें अपने हेल्थ और स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इन बीमारियों में सबसे ज्यादा डेंगू, मलेरिया, बुखार, सर्दी-जुखाम आदि शामिल है। वहीं, बारिश में सबसे ज्यादा स्किन इंफेक्शन (Skin Infection) होता है, खासतौर से पूरे शरीर में खुजली (Itching) होना। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आपको मारकेट में कई तरह के क्रिम और दवाई मिल जाएंगे लेकिन आप इस परेशानी से कुछ आसान से घरेलु उपाय अपना कर भी निजात पा सकते हैं ।

नहाने के पानी में आयुर्वेदिक चीजों का करें इस्तेमाल

रोजाना नहाने के पानी में आयुर्वेदिक चीजें मिलाकर नहाने से आपको किसी तरह का संक्रमण नहीं होगा। आप मार्केट से कई तरह के एंटी बैक्टीरियल सोप और बॉडी वॉश लेकर आते हैं। इस पर खर्च भी ज्यादा होता है और इनसे उतनी राहत भी नहीं मिलती। ऐसे में कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें, ताकि आप संक्रमण से दूर रहें।

नीम के पत्तों का करे सेवन

खुजली की समस्या से निजात पाने के लिए नहाने के पानी में नीम के पत्ते डालें। नीम में प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल के गुण पाए जाते हैं। इसके लिए सबसे पहले नीम के पत्तों को साफ करें और पानी में नीम के पत्ते डालकर लगभग 10 मिनट उबालें। अब इसे नहाने के पानी में मिला लें। इस पानी हफ्ते में दो से तीन बार नहाएं।

एप्पल साइडर विनेगर के पानी से नहाना हो सकता है फायदेमंद

एप्पल साइडर विनेगर के पानी से नहाना काफी फायदेमंद होता है। इस पानी से शरीर से आने वाली बदबू से भी निजात मिलती है। इसके लिए एक बाल्टी पानी में पांच चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। इस पानी से रोजाना नहाएं। इस पानी का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। वहीं, अगर आप किसी तरह की शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

ये भी पढ़ें – माता दुर्गा के नाम पर कर सकते हैं बेटी का नामकरण, जाने मां दुर्गा के प्रसिद्ध नाम

Latest news
Related news