अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

मेटाबॉलिज्म एक ऐसा शब्द है जो शरीर में होने वाली सभी केमिकल रिएक्शन्स का डेस्क्राइब करता है। ये केमिकल रिएक्शन्स आपके शरीर के फंक्शनिंग के लिए अहम हैं। इस शब्द का इस्तेमाल अक्सर मेटाबॉलिज्म रेट के साथ एक दूसरे की जगह पर किया जाता है, जो कि आपके जरिए बर्न किए जाने वाले कैलोरी की संख्या है। मेटाबॉलिज्म रेट जितनी ज्यादा होगी, आप उतनी ही ज्यादा कैलोरी बर्न करेंगे। आप जितनी ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं, उतना ही ज्यादा वजन कम होता है। हाई मेटाबॉलिज्म होने से आप एनर्जेटिक रहते हैं और आप पूरे दिन बेहतर महसूस करते हैं। यहां आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के 5 आसान तरीके दिए गए हैं।

अपने दिन की शुरुआत जल्दी करें

हेल्दी तरीके से दिन की शुरुआत करने के लिए, एक रात पहले अच्छी नींद लें। अच्छी क्वालिटी वाली नींद सफलतापूर्वक वजन कम करने की ज्यादा संभावनाओं से जुड़ी होती है। ये आपको आपके बिजी शेड्यूल के लिए एनर्जी प्रदान करेगा। सुबह का नाश्ता करने से पहले, अपने हेल्थ और तंदुरुस्ती के लिए एक अच्छी सुबह की स्ट्रेचिंग करें।

ऑफिस टाइम के दौरान भी एक्टिव रहें

ज्यादातर लोगों के लिए, ऑफिस उनके दिन का ज्यादातर समय लेता है। जब तक वो घर पर होते हैं, वो इतने थक जाते हैं कि उनके पास जिम जाने की एनर्जी नहीं होती है। ऐसे मामलों में अपने मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए काम पर एक्टिव रहने की कोशिश करें। अगर आपके पास सेडेंटरी जॉब है, तो दिन भर में मिनी-एक्टिविटी ब्रेक लें। नियमित रूप से चलना न केवल वजन घटाने के लिए बल्कि आपकी प्रोडक्टिविटी और करेंट वर्क पर ध्यान केंद्रित करने की कैपेसिटी को बढ़ाने में भी मददगार हैं। दोपहर के भोजन में पौष्टिक भोजन करें, जिसमें प्रोटीन और दूसरे मेटाबॉलिज्म-बढ़ाने वाले तत्व शामिल हों। बिना सोचे-समझे नाश्ता न करें। चिप्स, चॉकलेट, केक और कैंडीज छोड़ें।

चतुराई से खाएं

कुछ ऐसे फूड्स हैं जो आपको ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं। भोजन को चबाने, पचाने और स्टोर करने के प्रोसेस में आपके शरीर को कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है। इसे भोजन का थर्मिक इफेक्ट कहते हैं। ये आपके रोज कैलोरी खर्च का तकरीबन 5-10 प्रतिशत ही बनाता है। अगर आप स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग कर रहे हैं तो हाई प्रोटीन फूड्स को पचाना और मांसपेशियों के विकास का सपोर्ट करना ज्यादा मुश्किल होता है। फाइबर को भी ज्यादा चबाना पड़ता है और टूटने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। अपने भोजन में मसाले शामिल करना ज्यादा कैलोरी बर्न करने के लिए शरीर के टेंपरेचर को थोड़ा बढ़ाने का एक और तरीका है। प्रोटीन और फाइबर वाले फूड्स के कॉम्बिनेशन से खाने के बाद घंटों तक भूख कम हो सकती है, जिससे ज्यादा खाने की इच्छा कम हो जाती है। सच्ची भूख और भावनात्मक भूख के बीच अंतर करने के लिए अपनी इंटरनल भूख के साइन को सुनें।

एक्सरसाइज

बिना किसी संदेह के एक्सरसाइज आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने का सबसे इफेक्टिव तरीका है। एक इंटेंस वर्कआउट एक सेशन के बाद भी आपके मेटाबॉलिज्म इंजन को घंटों तक एक्टिव कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आप फिजिकल एक्टिविटीज में नए हैं, तो शुरुआत के रूप में भी एक्सरसाइज करने से बहुत सारे फायदे मिलते हैं। रेसिस्टेंस ट्रेनिंग जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है, लॉन्ग-टर्म मेटाबॉलिज्म-बढ़ाने वाले प्रभावों में मददगार होता है। यहां तक कि बुनियादी एक्सरसाइज भी ताकत बनाने, कैलोरी बर्न करने और आपके हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

हर भोजन में प्रोटीन खाएं

खाना खाने से आपका मेटाबॉलिज्म कुछ समय के लिए बढ़ सकता है। इसे भोजन का थर्मिक इफेक्ट (टीईएफ) कहा जाता है। ये आपके भोजन में पोषक तत्वों को पचाने, एब्जॉर्व करने और प्रोसेस करने के लिए जरूरी एक्स्ट्रा कैलोरी है। प्रोटीन टीईएफ में सबसे बड़ी वृद्धि की वजह बनता है। ये आपके मेटाबॉलिज्म रेट को कार्ब्स के लिए 5.10 प्रतिशत और फैट के लिए 0- 3 प्रतिशत की तुलना में 15-30 प्रतिशत तक बढ़ा देता है। प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा रखता है और आपको ज्यादा खाने से रोकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि लोगों के हर दिन 441 कैलोरी कम खाने की संभावना थी जब प्रोटीन उनके डाइट का 30 प्रतिशत था।

Latest news
Related news