होम / बारिश में आंखों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

बारिश में आंखों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

Suman Tiwari • LAST UPDATED : June 27, 2022, 1:23 pm IST

इंडिया न्यूज (Follow These Tips For Eye Care in Rain): बरसात के मौसम में कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जैसे कि मच्छरों के पनपने और काटने से डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और जीका वायरस बीमारियां भी दस्तक देती हैं। वहीं कंजक्टिवाइटिस वायरल बैक्टेरियल और एलर्जिक की वजह से आंखों के इंफेक्शन होते हैं। इससे आंखों में लाली आंखों से पानी टपकना पलकों में सूजन आंखों में दर्द हो सकती है। तो चलिए जानते हैं बारिश में आंखों की देखभाल कैसे करनी चाहिए।

ये सावधानियां बरतें

  • अपने हाथों को साफ और सूखा रखें। इसके अलावा, तौलिया, नेपकिन और रूमाल आदि यूज करने वाली चीजों को साफ रखें। पर्सनल चीजें जैसे तौलिया, मेकअप के समान को कभी किसी से शेयर न करें। आंखों को बार-बार बिल्कुल न छूएं और न ही आंखों को मलें।
  • मानसून के दौरान कॉन्टैक्ट लेंस के उपयोग से बचने की कोशिश करनी चाहिए। इसके बदले में कोई भी चश्मे का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी आंखों को बारिश की बूंदों से बचाएं। हमेशा अपने हाथों को साफ पानी से धोएं। वहीं, कॉन्टैक्ट लेंस को छूने से पहले भी अपने हाथों को जरूर धोएं। अगर आंखों में किसी प्रकार की परेशानी है, तो किसी से अपना तौलिया या रूमाल शेयर न करें। संक्रमण होने पर अपनी आखों को बिल्कुल न टच करें।
  • ऐसा हो सकता है कि धूल, धुआ, प्रदूषण और गंदगी आंखों पर जमी होती है, तो बैक्टीरिया के संपर्क में आने से आंखों में संक्रमण होता है। जिन जगहों पर जलभराव होता है। उन जगहों पर बिल्कुल न रहें। आसान शब्दों में कहें तो ऐसे इलाके से दूरी बना लें। इन जगहों पर वायरस और जीवाणु के संपर्क में आने से बीमार पड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें : जानिए ग्रीन टी पीने के क्या हैं फायदे

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT