मानसिक बीमारी से रहना है दूर, तो टहलने की डालें आदत

वहीं अगर सप्ताह में 75 मिनट भी टहलते हैं, तो मानसिक बीमारी का शिकार होने से बच सकते हैं। यह नतीजा ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च में सामने आया है। (Exercise Depression Relationship )

इंडिया न्यूज:
जैसे अच्छी सेहत के लिए टाइम अनुसार खानपान जरूरी है वैसे ही एक्सरसाइज भी आवश्यक है। अगर आप रोजाना टहलते हैं तो ये आदत आपको कई बीमारियों से बचा सकती है। वहीं अगर सप्ताह में 75 मिनट भी टहलते हैं, तो मानसिक बीमारी का शिकार होने से बच सकते हैं। यह नतीजा ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च में सामने आया है। विशेषज्ञों मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की सुझाई एक्सरसाइज की अवधि से आधा समय भी कसरत करने पर डिप्रेशन के आसार 20 फीसदी रह जाते हैं।

कितनी लोगों पर हुई रिसर्च

  • बता दें एक लाख 90 हजार लोगों पर रिसर्च की गई। इसमें भारत, अमेरिका, रूस, मेक्सिको, आॅस्ट्रेलिया, जापान समेत यूरोपीय देशों के लोग शामिल थे। अध्ययन में शामिल लोगों में 28 हजार डिप्रेशन यानी मानसिक बीमारी से जूझ रहे थे। रिसर्च टीम के मुताबिक शारीरिक गतिविधियों से मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर होता है। डिप्रेशन के कारण नींद न आना, वजन बढ़ना, आंखें कमजोर होना, थकान, काम में मन नहीं लगने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • दुनिया में लगभग 28 करोड़ लोग मानसिक बीमारी की चपेट में हैं। इसके कारण वे लोग लंबे अरसे तक निराशाजनक महसूस करते हैं। कुछ स्टडीज के अनुसार शारीरिक गतिविधियां डिप्रेशन का सामना करने में एंटी-डिप्रेसेंट्स दवाओं से ज्यादा असरदार होती हैं।

एक्सरसाइज से शरीर रहता है खुश

मानसिक बीमारी से रहना है दूर, तो टहलने की डालें आदत

डब्ल्यूएचओ मुताबिक सप्ताह में 150 मिनट कसरत जरूरी है। वहीं, कैंब्रिज के वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे आधा भी समय दें तो शारीरिक के साथ मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। एक्सरसाइज से शरीर में एंडोर्फिन नाम का केमिकल बनता है, जो हमें खुशी का एहसास दिलाता है। इससे डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों को मदद मिलती है। कहते हैं कि कसरत से डिप्रेशन का सामना करने वाले व्यक्ति की सोच में बदलाव आता है। इससे वह सामाजिक गतिविधियों में दोबारा सक्रिय होना शुरू कर देता है।

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