होम / सर्दियों के मौसम में खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए इन 4 हेल्दी फूड्स का करें सेवन

सर्दियों के मौसम में खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए इन 4 हेल्दी फूड्स का करें सेवन

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 29, 2022, 10:33 pm IST

Food for Cold and Flu: सर्दियों का मौसम अब पूरी तरह शुरू हो चुका है। सर्दियों के बदलते मौसम में सर्दी खांसी, जुकाम, बंद नाक, बुखार, वायरल और फ्लू जैसी बीमारियां होना सामान्य है। सर्दियों के मौसम में छोटी सी लापरवाही भी सर्दी खांसी और परेशानी का कारण बन सकती है। बता दें कि सर्दी, खांसी, जुकाम असल में कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन इससे आपके रोजमर्रा के काम बुरी तरह प्रभावित हो सकते हैं। इस वजह से यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं, कुछ हेल्दी फूड ऑप्शंस जिनका सेवन करने से तुरंत सर्दी खांसी के लक्षणों से राहत पाई जा सकती है।

चिकन सूप

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सर्दी खांसी होने पर अधिकतर लोग चिकन सूप पीने की सलाह देते हैं, लेकिन इसका सेवन करने से पहले आपको इसके पीछे का सही कारण जानना चाहिए। सर्दी के लक्षणों से राहत पाने और बंद नाक को खोलने के लिए चिकन सूप अच्छा होता है, क्योंकि इसमें मौजूद एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाने में कारगर हैं।

लहसुन

लहसुन का सेवन करने से सर्दी के लक्षणों को कम किया जा सकता है। सर्दी होने पर लहसुन का सेवन काफी कारगर माना जाता है। सर्दी होने पर लहसुन को सूप या आपने रोज के खाने में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। लहसुन का सेवन करने से फ्लू और इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है।

अदरक

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सर्दी के मौसम में अदरक का सेवन सर्दी के सभी लक्षणों से राहत पाने का कारगर उपाय है। अदरक गर्म होने के साथ-साथ एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है, जो सर्दी, खांसी, जुकाम, बंद नाक और गले के दर्द से राहत दिलाने में सहायक है। ऐसे में पानी में अदरक को उबालकर चाय की तरह या कच्ची अदरक में शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

जर्म फाइटिंग फूड्स

केला, ब्रोकोली, क्रैनबेरी, ग्रीन टी, लाल प्याज, ब्लूबेरी जैसे सभी फूड्स में एंटीऑक्सिडेंट क्वेरसेटिन होता है। जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होता है और जर्म्स से लड़ने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में सर्दी खांसी होने पर ऐसे ही हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT