होम / ठंड में खाएं बाजरे की रोटी, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार

ठंड में खाएं बाजरे की रोटी, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार

Priyambada Yadav • LAST UPDATED : December 27, 2022, 10:31 am IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली,Health Benefits Of Bajra Roti): सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए, जो शरीर को अंदर से गर्म बनाकर रखती हों.

ऐसे में बाजरे की रोटी बहुत अच्छा विकल्प है.क्योंकि बाजरा मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन बी, फाइबर, प्रोटीन, कार्ब, आयरन, खनिज और फाइटेट, फिनोल और टैनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स तत्वों का भंडार होता है.जो आपको जाड़े के सीजन में कई रोगों से बचाने में मदद करता हैं.

बाजरे की रोटी खाने के फायदे

कब्ज की समस्या होती है दूर सर्दियों के मौसम में कब्ज की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसे में अगर आप बाजरे की रोटी का सेवन करते हैं, तो यह कब्ज की समस्या में फायदेमंद होता है. क्योंकि बाजरे का आटा ग्लूटेन फ्री और फाइबर से युक्त होता है. जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है.

डायबिटीज में फायदेमंद बाजरे की रोटी का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.क्योंकि बाजरे में मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखते है.

वेट लॉस करने में मददगार सर्दियों के मौसम में अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको बाजरे की रोटी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि बाजरे की रोटी खाने के बाद आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है, ऐसे में आप ओवर ईटिंग करने से बच जाते हैं.

हार्ट के लिए फायदेमंद बाजरे में में मैग्नीशियम, पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए बाजरे की रोटी का सेवन बीपी और दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.साथ ही बाजरे के सेवन से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है. ये आटा ब्लड वेसल्स को फैलने में मदद करता है.जिससे हाई बीपी और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं से बचाव होता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, इंडिया न्यूज इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Also Read: अरब सागर में हथियार-ड्रग्‍स के साथ पाकिस्तानी नाव पकड़ी गई

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT