दूध में डालकर पिएं ये ड्राई फ्रूट्स, कई बीमारियों में देगा राहत, जानिए कैसे?

इंडिया न्यूज (Dry Fruits are Beneficial for The Body)
कई लोग खाली दूध पीते हैं ना तो उसमें चीनी होती ना गुड़ आदि। तभी उन्हें दूध का टेस्ट अच्छा नहीं लगता इसलिए वे दूध पीने से बचते हैं। अगर आप दूध में अंजीर, बादाम और मुनक्का डालकर पीएं तो इसका स्वाद और न्यूट्रिशन दोनों बढ़ जाते हैं। बता दें ड्राई फ्रूट्स डालकर दूध पीने से शरीर की कई बीमारियों में राहत मिलती है। तो चलिए जानते हैं कौन-कौन सी बीमारियों में फायदेमंद हैं ड्राई फ्रूट्स।

काजू: काजू दिमाग के लिए फायदेमंद है। विटामिन, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक आदि पौष्टिक तत्वों से भरपूर काजू से शरीर में खून की कमी पूरी होती है।

पिस्ता: विटामिन ई, बी, फास्फोरस, प्रोटीन, मैग्नीशियम से भरपूर पिस्ता ब्लड सकुर्लेशन बढ़ाने में मदद करता है। इससे ब्लड क्लॉटिंग की संभावना कम होती है। 5-7 पिस्ता खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती हैं।

मुनक्का: न्यूट्रिशन से भरपूर मुनक्के में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा मुनक्का में आयरन, फाइबर भी पाया जाता है। मुनक्का में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। ये सभी तत्व सेहत के लिए जरूरी हैं।

अंजीर: अंजीर को फल और ड्राई फ्रूट्स दोनों तरह से खाया जाता है। अंजीर में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर जैसे न्यूट्रिशन पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी भी होता है। अंजीर प्रोटीन और फाइबर का भी अच्छा सोर्स है।

किशमिश: प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए किशमिश बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है, जिससे खून की कमी नहीं होती। इससे पेट संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं। किशमिश को दूध में डालकर पी सकते हैं।

अखरोट: याददाश्त तेज करने के लिए अखरोट फायदेमंद है। एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट अल्जाइमर, डिमेंशिया से बचाता है। इससे हार्ट अटैक, कैंसर का खतरा भी कम होता है।

बादाम: बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। बादाम प्रोटीन, विटामिन ई और फाइबर का एक बेहतरीन सोर्स है। इसके अलावा बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है।

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इन बीमारियों में फायदेमंद

  • दिल का रखे ख्याल: अंजीर और बादाम में पोटेशियम होता है। वहीं मुनक्का एंटीआॅक्सीडेंट के गुणों से भरपूर है। अंजीर, बादाम और मुनक्के वाला दूध दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इस दूध का सेवन दिल को स्वस्थ रखने के लिए किया जा सकता है।
  • स्किन के लिए लाभकारी: बादाम, मुनक्का और अंजीर में मौजूद तत्व शरीर की अंदर से सफाई करते हैं। इससे स्किन में निखार आता है। बादाम में मौजूद फाइबर बॉडी से टॉक्सिन निकालने में मदद करता है।
  • कब्ज भगाए: गलत खान-पान, लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोगों को पेट से जुड़ी परेशानी होती है। कब्ज पेट से जुड़ी समस्याओं आम है। दूध के साथ अंजीर, बादाम और मुनक्का मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है। अंजीर पाचन में मदद करता है। कब्ज की शिकायत है तो आप इस दूध का सेवन कर सकते हैं।
  • हड्डियों को मजबूत करे: बढ़ती उम्र में ज्यादातर लोगों को हड्डियों में दर्द, हड्डियां कमजोर होना जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर दूध में बादाम, अंजीर और मुनक्का डालकर पिया जाए, तो हड्डियां मजबूत बनती हैं। दूध, बादाम और मुनक्का में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है और ये हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है।
  • सर्दी-जुकाम दूर करे: दूध में सूखा अंजीर, बादाम और मुनक्का मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी में आराम मिलता है। मुनक्का सूखी खांसी को ठीक करने में मदद करता है। अंजीर, बादाम और मुनक्का इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं, जिससे वायरल इंफेक्शन से बचाव होता है। छोटे बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें इस दूध को जरूर पिलाएं।
  • एनीमिया से बचाव करे: ज्यादातर महिलाएं एनीमिया की समस्या से परेशान रहती हैं। ऐसे में शरीर में आयरन या खून की कमी हो जाती है। इसके लिए अक्सर आयरन सप्लिमेंट्स लेने की नौबत आ जाती है। आप चाहें तो एनीमिया से छुटकारा पाने के लिए दूध में अंजीर, बादाम और मुनक्का डालकर ले सकते हैं। इनमें आयरन की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे खून की कमी पूरी होती है। अगर इसे रोजाना पिया जाए तो खून की कमी नहीं रहेगी।

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