होम / Hot Drinks: सर्दी के मौसम में खुद को गर्म और हेल्दी रखने के लिए पिएं ये 6 टेस्टी ड्रिंक्स

Hot Drinks: सर्दी के मौसम में खुद को गर्म और हेल्दी रखने के लिए पिएं ये 6 टेस्टी ड्रिंक्स

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 10, 2022, 4:28 pm IST

Hot Drinks in Winters: सर्दी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, जिसका सभी को बेसब्री से इंतज़ार रहता है। वहीं, इस दौरान रज़ाई या फिर धूप में बैठर गरमा गर्म चाय या फिर किसी भी तरह की ड्रिंक का मज़ा लेने की बात ही अलग होती है। गर्म कप से आपके हाथों के साथ-साथ शरीर को भी गर्माहट मिलती है। बता दें कि ठंड में चाय से लेकर कॉफी और हॉट चॉकलेट तक, कई ऑप्शन्स हैं, जिनका आप लुफ्त उठा सकते हैं। अब जब लगातार तापमान का पारा गिरता जा रहा है, तो ऐसे में हेल्दी और मज़ेदार ड्रिंक्स के बारे में जानें जिनका मज़ा ले सकते हैं।

बादाम दूध

सर्दियों के मौसम में बादाम का दूध सबसे हेल्दी माना जाता है। दूध और बादाम में मौजूद पोषक तत्व सर्दियों में आपकी सेहत को फायदा पहुंचाएंगे। इसे बनाने के लिए दूध में पिसे हुए बादाम मिलाएं और कुछ मिनट उबाल लें। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें केसर भी मिला सकते हैं।

हॉट चॉकलेट

अगर आपको चॉकलेट पसंद है, तो सर्दी का मौसम ज़रूर आपका पसंदीदा होगा। ये साल का वो समय होता है, जब चॉकलेट के प्रेमी हॉट चॉकलेट या हॉट कोको का मज़ा ले सकते हैं। आप इसमें दालचीनी मिलाकर इसे और भी ज्यादा स्वादिष्ट बना सकते हैं।

मसाला चाय

चाय प्रेमियों को मौसम से फर्क नहीं पड़ता, सर्दी हो या गर्मी चाय के बिना उनका गुज़ारा नहीं होता। खासतौर पर ठंड के मौसम में चाय पीने का मज़ा ही अलग होता है। आप सर्दियों में अपनी चाय में काली मिर्च, काली इलायची, हरी इलायची, दालचीनी, अदरक, लौंग डालकर इसे मज़ेदार और हेल्दी बना सकते हैं।

अदरक की चाय

अदरक सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये सर्दियों में एलर्जी से बचाने के साथ वज़न घटाने में भी मददगार होता है। इसलिए इस सर्दी के मौसम में अदरक की चाय पीना न भूलें। इसके अलावा अदरक शरीर को डिटॉक्स भी करता है।

हल्दी वाला दूध

भारतीय घरों में बीमार पड़ने पर हल्दी का दूध ज़रूर दिया जाता है, जो बेहद फायदा भी करता है। ये ड्रिंक आपको गर्म रखने के साथ इम्यूनिटी को बढ़ावा भी देती है। ये गोल्डन मिल्क सर्दी और ज़ुकाम को भी ठीक करता है।

कश्मीरी कह्वा

अगर आपने आजतक कश्मीरी चाय कह्वा नहीं पी है, तो इस सर्दी के मौसम में इसका मज़ा ज़रूर लें। ठंड का मौसम कह्वा के बिना अधूरा है। इस खास चाय को ग्रीन-टी, केसर, दालचीनी और इलायची के साथ बनाया जाता है। इस चाय को शहद या चीनी मिला सकते हैं और परोसते वक्त इसमें पिसा हुआ बादाम भी डाला जाता है। यह सभी मसाले ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT