वजन घटाने के लिए खाली पेट पिएं ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

एक अच्छा मेटाबॉलिज्म और पाचन तंत्र आपके वजन घटाने मदद कर सकता है। मेटाबॉलिज्म दर जितनी अधिक होगी, आप उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न करेंगे। आप जितनी अधिक कैलोरी बर्न करते हैं, उतना ही अधिक वजन कम होता है। उच्च मेटाबॉलिज्म होने से आप ऊर्जावान रहते हैं और आप पूरे दिन बेहतर महसूस करते हैं। सिस्टम को साफ करने के लिए आप कौन से डिटॉक्स ड्रिंक्स डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानें।

वेटिवर वाटर

वेटिवर या खसखस अपने शीतलन गुणों के लिए जाना जाता है। वेटिवर की जड़ों को पानी में उबालकर बनाना आसान है। पानी को छानकर दिन में एक बार इसका सेवन करें। ये डिटॉक्स वॉटर वजन घटाने, नसों को आराम देने और अनिद्रा के इलाज के लिए एकदम सही है। ये त्वचा और लिवर के लिए भी बहुत अच्छा होता है। वेटिवर जड़ों का इस्तेमाल करने का दूसरा तरीका उनसे निकाले गए आवश्यक तेलों के माध्यम से है। इसमें एंटीसेप्टिक लाभ होते हैं, और जब त्वचा और बालों पर इस्तेमाल किया जाता है। ये पोषण शरीर को पोषण देता है।

धनिया पानी

धनिया पाचन एंजाइमों और रसों को उत्तेजित करता है, जो हमारे पाचन तंत्र को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। ये फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। ये पेय मिनरल और विटामिनों, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलिक एसिड, और विटामिन ए, के, और सी से भरा हुआ है। इसमें एक चम्मच धनिया के बीज के साथ पानी उबाल लें। एक उबाल आने दें, आंच बंद कर दें और इसे रात भर ठंडा होने दें। अगली सुबह पानी को छान लें और आपका धनिया पानी तैयार है।

जीरा-नींबू पानी

जीरा मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। ये पाचन में सुधार करके कैलोरी को तेजी से बर्न में मदद कर सकता है। जीरा को रात भर के लिए भिगो दें, फिर बीज के साथ पानी उबाल लें। बीज निकाल दें और गुनगुना पानी पिएं, डिटॉक्स वॉटर में आधा नींबू का रस मिलाएं और इसे सुबह सबसे पहले पीएं।

शहद के साथ दालचीनी का पानी

सोने से ठीक पहले शहद का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। नींद के शुरुआती घंटों में अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। ये आवश्यक विटामिन, मिनरल और हेल्दी फैट से भी समृद्ध है। शहद में आवश्यक हार्मोन भूख को दबाते हैं और वजन घटाने में सहायता करते हैं। दूसरी ओर, दालचीनी आपको आंत की चर्बी कम करने में मदद करती है और वजन घटाने में मदद करती है। दालचीनी के एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटीपैरासिटिक गुण इसे अब तक के सबसे स्वास्थ्यप्रद मसालों में से एक बनाते हैं। ये सामान्य सर्दी, एलर्जी, कोलेस्ट्रॉल के संक्रमण आदि को रोकता है।

मेथी का पानी

मेथी कई लाभकारी विटामिन और मिनरल जैसे आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर, विटामिन बी 6, प्रोटीन और आहार फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। मेथी कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। ये फाइबर, मेथी पाचन और कब्ज को रोकने में मदद करती है। मेथी दानों को रात भर भिगोना है और सुबह खाली पेट पानी पीना है। बस बीज निकाल दें और पानी पी लें।

Latest news
Related news