होम / Pineapple Juice: विंटर में बॉडी को फिट रखने के लिए रोज़ाना पिएं पाइनएप्पल जूस, जानिए इसके फायदें

Pineapple Juice: विंटर में बॉडी को फिट रखने के लिए रोज़ाना पिएं पाइनएप्पल जूस, जानिए इसके फायदें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 28, 2022, 7:49 pm IST

Pineapple Juice Benefits: सर्दियों में हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। ऐसे में शरीर को जो भी विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है, जिसकी कमी शरीर में कभी नहीं होनी चाहिए। बता दें कि शरीर को फायदा पहुंचाने वाली इन्हीं चीजों में से एक है पाइनएप्पल जूस। जी हां, ये आपकी इम्युनिटी और डाइजेशन के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। ब्रोमेलेन का इकलौता फूड सोर्स पाइनएप्पल ही है।

सर्दियों में होने वाली कईं बीमारियों के इलाज के लिए इस एंजाइम का इस्तेमाल किया जाता है। अब ऐसे में हम यहां जानिए पाइनएप्पल जूस पीने के क्या फायदे होते हैं?

विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर

पाइनएप्पल जूस में आयरन, विटामिन सी, मैंगनीज, कॉपर, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन के, विटामिन बी6, विटामिन बी1 (थायमिन), कैल्शियम, फास्फोरस, कोलीन, मैग्नीशियम

पाइनएप्पल जूस पीने के ये फायदें

सुधरता है इम्यून सिस्टम

रोजाना पाइनएप्पल जूस पीने से बीमारियां भी दूर रहती हैं। उनका इम्यून सिस्टम काफी स्ट्रॉन्ग बनता है। जिन लोगों को अकसर सर्दी-जुकाम होता है, उनको पाइनएप्पल जूस का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद ब्रोमेलन संक्रमण से लड़ता है और बैक्टीरिया को धराशायी कर देता है। आप खांसी-जुकाम जैसी समस्या को भी ये जूस पीकर ठीक कर सकते हैं।

मुंहासों से दिलाता है छुटकारा

बहुत लोग ये बात नहीं जानते होंगे कि पाइनएप्पल जूस मुंहासे जैसी समस्या से निजात दिलाकर स्किन को ग्लोइंग बनाता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ेगी, स्किन का ग्लो उतना घटता जाएगा और झुर्रियां पड़ने लगेंगी। अगर रेग्युलर पाइनएप्पल जूस पीते हैं तो इससे आपकी त्वचा न सिर्फ स्मूथ बनेगी बल्कि उम्र से कम भी लगेंगे।

पेट दर्द से दिलाए छुटकारा

कई बार कोई फास्ट फूड या व्यंजन खाने से पेट भारी हो जाता है और इससे पेट गड़बड़ा जाता है। पाइनएप्पल का जूस आपको पेट दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। पाइनएप्पल में मौजूद ब्रोमेलेन डाइजेशन फाइबर और विटामिन सी से भरपूर स्रोत होता है, जो खाने को पचाने में मदद करता है। अगर रोज पाइनएप्पल जूस पीते हैं तो कब्ज, गैस और सूजन जैसी समस्या दूर हो जाती हैं।

लेटेस्ट खबरें