Health Tips: सोने से पहले पियें घी वाला दूध, मिनटों में मिलेंगे जबरदस्त फ़ायदे

(इंडिया न्यूज़,Drink ghee milk before sleeping, you will get tremendous benefits in minutes): पोषक तत्वों से भरपूर दूध का सेवन किसने नहीं किया होगा। दूध के फ़ायदे भी हम सभी जानते हैं। ज्यादातर लोग दूध के साथ हल्दी का सेवन करते हैं और ये फ़ायदेमंद भी है लेकिन क्या आपने दूध के साथ घी डालकर पिया है कभी? दूध के साथ घी का मिश्रण सेहत के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद माना जाता है। यकीन मानिये, इसका नियमित सेवन करने से शरीर में जो बदलाव होंगे उसे देखकर आप खुद हैरान हो जायेंगे। इसके नियमित सेवन करने से कई गंभीर रोग दूर हो जाते हैं। कैसे?

माना जाता है दूध में घी मिलाकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और तमाम तरह की फिजिकल एक्टिविटी के लिए शरीर को जरूरी ऊर्जा मिलती है।

अगर आपको हड्डियाँ या जोड़ों में दर्द (Bone and joints pain) की समस्या रहती है तो आपके लिए घी वाला दूध बेस्ट है। घी जोड़ों में लुब्रिकेशन का काम करता है और सूजन और जलन की समस्या को दूर करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। घी मिश्रित दूध से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर बनता है। डायजेशन सिस्टम अच्छा रहता है। पाचन सिस्टम दुरुस्त बनता है यही नहीं पेट में गैस,कब्ज़ बनने कि शिकायत दूर होती है।

घी और दूध का कॉम्बिनेशन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम करता है यदि आप नियमित इसका सेवन करते हैं तो ये त्वचा को अंदर से बाहर तक इम्प्रूव करता है। माना जाता है रोजाना दूध के साथ घी का सेवन करने से एजिंग कम होती है और स्किन की ड्राइनेस भी दूर होती है और चेहरा भी ग्लो करता है।

रात को सोने से पहले अगर आप एक कप गर्म दूध में घी डालकर पीते हैं तो इससे दिमाग की नसें शांत होती है। दिमाग काफी रिलैक्स, स्ट्रेस मुक्त हो जाता है और अच्छी नींद आती है। गर्भवती महिलाओं के लिए तो यह नुस्खा काफी फायदेमंद है। माना जाता है दूध के साथ घी पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियां मजबूत और दिमाग तेज बनता है।

आयुर्वेद (Ayurveda) के अनुसार गाय का शुद्ध देसी घी (Cow ghee)एक सुपरफूड है जो एंटीऑक्सिडेंट के साथ ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल खूबियों से भरपूर होता है और ये बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए फायदेमंद होता है.

Latest news
Related news