होम / Do not take tension if there is no thick cream in milk, just follow these tips दूध में मोटी मलाई न पड़ने पर ना लें टेंशन, बस अपनाएं ये टिप्स

Do not take tension if there is no thick cream in milk, just follow these tips दूध में मोटी मलाई न पड़ने पर ना लें टेंशन, बस अपनाएं ये टिप्स

India News Editor • LAST UPDATED : September 20, 2021, 2:27 pm IST

अगर आप भी दूध पर मोटी मलाई नहीं जमने से परेशान रहते हैं तो इन टिप्स को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। मौसम चाहे कोई भी हो, गर्मी या सर्दी, सुबह-सुबह ज्यादातर घरों में दूध आता है। हालांकि, गर्मियों में कई लोगों की ये शिकायत होती है कि बाहर रखा दूध जल्दी खराब हो जाता है या फिर दूध पर मोटी मलाई नहीं जमती। अक्सर लोग दूध पर मोटी मलाई जमाने के लिए कई टिप्स अपनाते हैं लेकिन कई बार मोटी मलाई नहीं जम पाती। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन टिप्स को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे।

  • दूध में मोटी मलाई जमाने का तरीका काफी आसान है। अगर इन टिप्स को सही तरीके से फॉलो किया जाए तो आप आसानी से सफलता पा सकते हैं।
  •  दूध मोटी मलाई जमाने के लिए सबसे पहले दूध को 10 से 15 मिनट तक कम आंच पर उबालें।
    ’ जब भी आप दूध उबाले तो इस बात का ध्यान रखें कि उबाल आते ही गैस को एकदम बंद न करें, बल्कि उबले हुए दूध को कुछ मिनट और कम आंच पर उबालें।
  •  अब दूध को ठंडा होने के लिए उसको जाली से ढक दें। अगर आप प्लेट से ढकते हैं तो इससे मोटी मलाई जम नहीं पाती। इसलिए ऐसी चीज ढके जिससे आसानी से उसकी भाप बाहर निकले।
  •  उसके बाद जब दूध ठंडा हो जाए तो उसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फ्रिज में रखते समय इस बात का ध्यान रखे कि दूध को बिना हिलाए-डुलाए ही रखे।
  •  कुछ घंटे बाद दूध में मोटी मलाई अच्छी तरह से जम जाएगी। दूध ले मलाई निकालने के बाद ही दूध का इस्तेमाल करें।
  •  वहीं कुछ लोग गर्मियों में दूध फटने की समस्या से भी परेशान रहते हैं। लेकिन ऐसा तब होता है जब आप दूध को कई घंटो तक फ्रिज के बाहर छोड़ देते हैं।

Also Read : कल खुलेगा IPO, अगर आपको मिला तो पैसा हो सकता है डबल
Connect Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews
MS Dhoni: CSK के लिए एमएस धोनी ने खेली सनसनीखेज पारी, की गेंदबाजों की जमकर धुनाई
Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews
Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार
Arti Singh ने अपनी हल्दी सेरेमनी की शेयर की झलकियां, ढोल के साथ दुल्हन के घर पहुंचकर दूल्हे राजा ने दिया सरप्राइज -Indianews
Lok Sabha Elections 2024: रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को लोगों…, पहले चरण के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट
Shakun Shastra: सुबह-सुबह दिख जाता है कबूतर? जानिए यह शुभ होता है या अशुभ