जामुन खाते समय ये गलतियां भूलकर भी न करें

इंडिया न्यूज, (How To Eat jamun Fruit):
बारिश के मौसम में बजारों में मिलने फल जैसे आम, लीची, जामुन का इंतजार लोग बेसब्री करते हैं। जामुन बच्चों से लेकर बड़ों का मनपसंदीदा फल होता है। यह फल कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जो सेहत के लिए कई रूपों में फायदेमंद होता है। क्योंकि जामुन हीमोग्लोबिन बढ़ाने, हार्ट हेल्थ, पाचन क्रिया को संतुलित रखने, वजन कम करने तथा त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए रामबाण है। लेकिन क्या आपको जामुन खाने का सही समय और सही तरीका क्या है। चलिए जानते हैं इसके बारे में।

जामुन खाने के तुरंत बाद इन चीजों का करें परहेज

पानी ना पीएं: जामुन खाने के तुरंत बाद पानी पीने से परहेज रखना चाहिए। क्योंकि जामुन खाने के तुरंत बाद पानी पीना कई स्वास्थ्य जोखिमों को आमंत्रण देने जैसा है। ऐसे में जामुन खाने के 30 से 40 मिनट बाद ही पानी पिएं अन्यथा डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

खाली पेट जामुन ना खाएं: खाली पेट जामुन खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। वहीं जामुन स्वाद में खट्टा होता है। इसलिए खाली पेट जामुन खाना एसिडिटी, पेट दर्द और पेट की जलन जैसी समस्याओं का कारन बन सकता है। ऐसे में खाना खाने के बाद ही जामुन का सेवन करें।

हल्दी:जामुन खाने के तुरंत बाद हल्दी से युक्त पदार्थों का सेवन करने से बचें अन्यथा यह बॉडी के साथ रिएक्ट कर के आपके पेट में जलन पैदा कर सकता है। ऐसे में जामुन खाने के कम से कम 30 मिनट बाद हल्दी का सेवन करने की सलाह है।

दूध: जामुन खाने के तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए। क्योंकि यह आपके कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। वहीं डाइटिशन पूनम दुनेजा ने बताया की जामुन खाने के तुरंत बाद दूध पीने से खासकर डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, अपच और पेट दर्द होने की संभावना बनी रहती है। ऐसी परिस्थिति में जामुन खाने के तुरंत बाद दूध तथा दूध से बने पदार्थों से परहेज रखें। साथ ही इस बात का ध्यान रहे कि जामुन खाने से कम से कम 30 मिनट बाद ही दूध पियें।

अचार: ज्यादातर लोगों को खाने के साथ अचार पसंद होता है। परंतु कभी-कभी यही अचार कुछ फूड कांबिनेशंस के साथ लेने से आपकी सेहत को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। जामुन और अचार का मेल सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदेह होता है। अचार स्वाद में खट्टा होता है इसलिए यह जामुन के साथ रिएक्ट करके आपके पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसे में जामुन खाने के 1 घंटे तक अचार से परहेज रखना बहुत जरूरी है।

किस समय जामुन का सेवन करें?

बता दें जामुन खाने के समय दिनभर में कभी भी खा सकती हैं। परंतु बस इस बात का ध्यान रहे कि इस दौरान आपका पेट खाली नहीं रहना चाहिए। हालांकि अभी तक किसी तरह के साइंटिफिक शोध में यह सारी बातें सामने नहीं आई हैं। परंतु प्राचीन काल से चली आ रही यह बात सही हो सकती है। साथ ही मां अपने एक्सपीरियंसेज के अनुसार यह सारी बातें कह रही हैं।

ये भी पढ़ें : एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आज दाखिल करेंगी नामांकन
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Latest news
Related news