होम / अस्थमा और किडनी से जुड़ी बीमारियों में धनुरासन है रामबाण

अस्थमा और किडनी से जुड़ी बीमारियों में धनुरासन है रामबाण

Suman Tiwari • LAST UPDATED : June 26, 2022, 11:44 am IST

इंडिया न्यूज (Benefits of Dhanurasana)
शरीर, दिमाग और मन के बीच संतुलन बनाए रखने और शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रहने के लिए रोजाना योग का अभ्यास बहुत उपयोगी है। योग विज्ञान में शरीर की अलग-अलग परेशानियों को लेकर अलग-अलग प्रकार के योगासनों के अभ्यास के बारे में बताया गया है।

धनुरासन का अभ्यास करने से आपको मानसिक शांति मिलती है और शरीर फिट व हेल्दी रहता है। धनुरासन के अभ्यास से अस्थमा और किडनी से जुड़ी बीमारियों में भी फायदा मिलता है। इसका अभ्यास पेट के बल लेटकर किया जाता है और अभ्यास के दौरान धनुष जैसी आकृति बनती है जिसकी वजह से इसे धनुरासन और अंग्रेजी में बो पोज के नाम से भी जाना जाता है। धनुरासन हठयोग के 12 योगासनों में से एक है जिसका अभ्यास थोड़ा कठिन होता है।

शुरूआत में धनुरासन का अभ्यास करते समय एक्सपर्ट या योग गुरु की मदद लेनी चाहिए। इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आपके लिए एक विशेष सीरीज लेकर आया है जिसमें हम आपको सुप्रसिद्ध योग गुरु ग्रैंड मास्टर अक्षर से रोजाना 1 योगासन के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

धनुरासन का अभ्यास करने के फायदे

धनुरासन का सही ढंग से रोजाना अभ्यास करने से आपको अस्थमा और किडनी से जुड़ी गंभीर बीमारियों में फायदा मिलता है। इसका अभ्यास शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने और लचीलापन बढ़ाने के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर आॅफ बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक चिंता और अवसाद जैसी मानसिक समस्याओं में धनुरासन का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। धनुरासन का रोजाना अभ्यास करने से आपको ये फायदे मिलते हैं।

किडनी से जुड़ी परेशानियों में फायदेमंद धनुरासन

  • किडनी से जुड़ी बीमारियों में धनुरासन का अभ्यास करना बहुत उपयोगी माना जाता है। धनुरासन का अभ्यास किडनी से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है।
  • एक अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई है जिसमें कहा गया है की किडनी से जुड़ी बीमारियों और किडनी की कार्यक्षमता सुधारने के लिए धनुरासन का अभ्यास फायदेमंद होता है। इसका अभ्यास शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए उपयोगी है।

चिंता और अवसाद जैसी समस्याओं में फायदेमंद

चिंता और अवसाद जैसी मानसिक परेशानियों को दूर करने के लिए धनुरासन का नियमित अभ्यास बहुत फायदेमंद है। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि हुई है की धनुरासन या बो पोज का अभ्यास करने से शरीर में मौजूद स्ट्रेस हॉर्मोन कम होता है और मानसिक समस्याओं में फायदा मिलता है।

अस्थमा की समस्या में फायदेमंद

धनुरासन का अभ्यास करने से अस्थमा की समस्या में भी फायदा मिलता है। अस्थमा की समस्या में होने वाली परेशानियों और सांस लेने की दिक्कत को दूर करने में धनुरासन का नियमित अभ्यास करना चाहिए।

पीरियड्स के दौरान समस्याओं में उपयोगी

पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए धनुरासन का रोजाना अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। इस योगासन का नियमित अभ्यास करने से पेट के भीतर मौजूद अंगों की कार्यक्षमता में सुधार होता है। मासिक धर्म के दौरान होने वाली पीठ दर्द की समस्या में बहुत फायदा मिलता है।

गर्दन दर्द को दूर करने में उपयोगी

गर्दन दर्द की समस्या को दूर करने में धनुरासन का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। इसका नियमित अभ्यास कर आप गर्दन में दर्द और अकड़न की समस्या से निजात पा सकते हैं।

ये भी पढ़े : आरबीआई रुपये की मजबूती के लिए प्रतिबद्ध, उतार चढ़ाव ज्यादा समय तक नहीं रहेगा : आरबीआई डिप्टी गवर्नर

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mamta Banerjee: कलकत्ता उच्च न्यायलय के इस आदेश पर भड़की सीएम ममता बनर्जी, बीजेपी के ऊपर लगाए ये बड़े आरोप-Indianews
Airlines with Most Delays: सबसे ज्यादा लेट और कैंसिल होने वाली अमेरिकी एयरलाइंस की लिस्ट, जानें टॉप पर कौन- indianews
BCCI News: अब रणजी क्रिकेटर भी होंगे मालामाल, बीसीसीआई करेगी पैसों की बारिश!
एनिमल से लेकर रामायण तक, Ranbir Kapoor ने 3 सालों में किया इतना फिजिकल ट्रांसफॉर्मेशन -Indianews
Rajnath Singh: कांग्रेस के घोषणापत्र पर राजनाथ सिंह का वार, कहा सशस्त्र बलों में धार्मिक आरक्षण का संकेत- indianews
अब अमेरिका को आंख दिखा रहा पाकिस्तान, क्या चेतावनी के बावजूद ईरान से व्यपार समझौते पड़ेगा भारी? -Indianews
IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने बोला इस फिल्म का डायलॉग, वीडियो वायरल
ADVERTISEMENT