फिट रहने का आसान उपाय है साइकिलिंग, जानिए कैसे ?

इंडिया न्यूज (Benefits of Cycling)
आज के समय में ज्यादातर लोगों की लाइफस्टाइल काफी बिगड़ गई है और इसकी वजह से बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। स्वस्थ रहने के लिए इन दिनों काफी कम लोग साइकिल चलाते हुए देखे जाते हैं। एक समय था जब बाइक व कार आम लोगों की पहुंच से दूर थी तो ज्यादातर लोग साइकिल पर सफर करते थे। इससे जहां लोग स्वस्थ रहते थे, वहीं पर्यावरण प्रदूषण रहित था। लेकिन धीरे-धीरे साइकिल का दौर खत्म हुआ और लोगों ने बाइक, कार व अन्य वाहन पर सफर करना शुरू कर दिया और लोगों को कई बीमारियों ने जकड़ लिया। अब एक बार फिर वही पुराना दौर लौटना शुरू हो गया है। तो चलिए जानेंगे सेहत के लिए क्यों बेहतर है साइकिल।

  • दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम: साइकिलिंग आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है। रोज साइकिल चलाने से दिल की धड़कनें बढ़ती हैं और रक्त का प्रवाह ठीक होता है। इससे दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है।
  • कम होता है कैंसर का डर: साइकिल चलाने से शरीर फिट रहता है क्योंकि साइकिलिंग में पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। हाल में हुई एक रिसर्च से पता चला है कि रोजाना साइकिल चलाने वालों में कैंसर की संभावना 46 फीसदी तक कम हो जाती है। अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से साइकिल चलाता है, तो कैंसर का आधा खतरा टल जाता है।
  • मधुमेह मरीजों के लिए आरामदायक: मधुमेह के रोगियों को साइकिल चलाने से आराम मिलता है। लेकिन मधुमेह के रोगी ध्यान रखें कि साइकिल चलाने से पहले खूब पानी पी लें। टाइप-1 श्रेणी वाले मधुमेह रोगी यदि एक घंटे से ज्यादा साइकिल चलाते हैं तो उन्हें कुछ काबोर्हाइड्रेट युक्त आहार साथ में रखना चाहिए। दलिया, पास्ता जैसे ऐसे आहार लें, जिनमें काबोर्हाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में होता है। काबोर्हाइड्रेट्स के सेवन से शरीर को तुरंत ताकत मिलती है।
  • मसल्स बनाने में मददगार: साइकिल चलाने के दौरान पैरों की अच्छी कसरत तो होती ही है, साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। मसल्स बनाने के लिए साइकिलिंग पुश अप्स से किसी भी मायने में कम नहीं है।

ये भी पढ़ें:  वजन कम करने में सहायक हैं ड्राई फ्रूट्स, जानिए कैसे ?

  • स्टैमिना बढ़ाएं: रोज साइकिलिंग करने से शरीर के प्रतिरोधी तंत्र को मजबूती मिलती है जिससे स्टैमिना लंबे समय तक बरकरार रहता है। साथ ही, यह रोगों से लड़ने में मददगार होता है।
  • वजन घटाए: नियमित रूप से साइकिलिंग जैसी एक्सरसाइज से शरीर में कैलोरी और फैट कम करने में मदद मिलती है जिससे फिगर स्लिम रहता है और वजन नहीं बढ़ता।
  • फेफड़ों मजबूत बनाए: साइकिलिंग करते समय आप सामान्य की तुलना में गहरी सांसें लेते हैं और ज्यादा मात्रा में आॅक्सीजन ग्रहण करते हैं। जिसके कारण शरीर में रक्त संचार बढ़ जाता है, साथ ही फेफड़ों के अंदर तेजी से हवा अंदर और बाहर होती है। इससे फेफड़ों की क्षमता में भी सुधार होता है और फेफड़ों में मजबूती आती है।
  • पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं: साइकिलिंग के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। साइकिलिंग से पहले पानी की बहुत अधिक या बहुत कम मात्रा दोनों ही ठीक नहीं। इसलिए पानी संतुलित मात्रा में पिएं। अगर आप लम्बे साइकिल रेस के लिए जा रहे हैं, तो अपने साथ स्नैक्स रख सकते हैं। साइकिलिंग से 30 मिनट बाद काबोर्हाइड्रेट्स का सेवन करें। इसके पश्चात आप प्रोटीन युक्त आहार लें।

वेट लॉस के लिए रोज करें साइकिलिंग

जो लोग अपने ज्यादा वजन से परेशान हैं, उनके लिए हर दिन साइकिलिंग एक वरदान साबित हो सकती है। इससे मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, मसल्स को मजबूती मिलती है और बॉडी फैट बर्न होता है। अगर आप वेट लॉस करने की कोशिश कर रहे हैं, तो साइकिलिंग करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपको हेल्दी डाइट भी लेनी पड़ेगी। खास बात यह है कि आप अपने छोटे-मोटे काम भी साइकिल के जरिए कर सकते हैं। आप दिन में किसी भी समय साइकिलिंग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जानिए सेहत के लिए क्यों लाभकारी है टमाटर ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news